What is WordPress | वर्डप्रेस क्या है पूरी जानकारी

क्या आप अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहते हैं? क्या आपने WordPress (वर्डप्रेस) के बारे में बहुत कुछ सुन रखा है पर इसके Basic Features नहीं जानते हैं तो इस Post को जरूर पढ़ें –

इस पोस्ट में शामिल किया गया:-

  1.  Wordpress (वर्डप्रेस) क्या है?
  2. History of WordPress
  3. Blogger vs WordPress Difference
  4. Advantages 
  5. किस तरह की वेबसाइट हम वर्डप्रेस पर बना सकते हैं?
  6. WordPress.org and WordPress.com मैं क्या अंतर है?
  7. वर्डप्रेस का उपयोग कौन कर सकता है?

1. WordPressक्या है?

In EnglishWordPress is open source software you can use to create a beautiful website or blog. It just may be the easiest and most flexible blogging and website content management system (CMS) for beginners.

wordpress

किसी Website को बनाने के लिए आपको HTML, CSS, PHP, .NET, JAVA Script  जैसी कई कंप्यूटर भाषाओं को सीखना होगा, ताकि एक अच्छी वेबसाइट आप बना सके। पर आज के जमाने में हर कोई इतनी सारी Language नहीं सीख पाता। जिसके चलते वेबसाइट बनाने का उसका ख्वाब, ख्वाब ही रह जाता है।

 वर्डप्रेस इस प्रॉब्लम का Solution है,  यह एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर (Open Source Software) है जिसका उपयोग आप एक सुंदर Website  या ब्लॉग (Blog) बनाने के लिए कर सकते हैं। यह ब्लॉगिंग में नए  लोगों के लिए सबसे आसान और सबसे लचीला Platform है। इस पर आप बिना Computer Languages जाने, कोई भी वेबसाइट आसानी से बना सकते हैं।

वर्डप्रेस एक content management system (CMS) है जिसमें आप अपने विचारों को लिख सकते हैं इसमें पोस्ट लिखने के लिए MS Word जैसे Text Editor का उपयोग किया है, और बहुत सारे ऐसे फीचर्स किया है जो आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही पावरफुल है।

यह  वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का सबसे सरल, सबसे लोकप्रिय तरीका है। आज दुनियाभर में जितने भी वेबसाइट मौजूद है उनमें से 34% वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनी हुई है। इंटरनेट पर आपके द्वारा देखी जाने वाली 4 से ज्यादा websites वर्डप्रेस पर हो सकती है। हमारी वेबसाइट Kaam Ki Baat  जिस पर आप या पोस्ट पढ़ रहे हैं वह भी इसी पर बनी हुई है।

2. History of WordPress

सीधे शब्दों में कहें तो वर्डप्रेस वह सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, या यहां तक ​​कि एक एप्लिकेशन बनाने के लिए कर सकते हैं। यह पहली बार 2003 में जारी किया गया था, इसलिए वर्डप्रेस एक अत्यधिक Flexible “content management system,”  है।

3. Blogger vs WordPress Difference

वेबसाइट की दुनिया में आपने 2 नाम बहुत ही सुने होंगे Blogger (ब्लॉगर) और  WordPress (वर्डप्रेस).

Blogger, google का प्रोडक्ट है जिससे आप फ्री में कोई भी blog बना सकते हैं। ब्लॉगिंग के लिए यह अच्छा प्लेटफार्म है। इसके लिए हमें gmail पर अकाउंट बनाना होता है। यह एक Simple Platform प्रोवाइड करवाता है जिसमें आप अपने Post  को Publish कर सकते हैं।


दूसरी तरफ वर्डप्रेस एक Power full प्लेटफॉर्म है जिसमें आप अपने पोस्ट को तो पब्लिश कर ही सकते हैं साथ में अपनी वेबसाइट की Functions को भी बढ़ा सकते हैं।

वर्डप्रेस  पर बहुत सारी Theme और Plugins है जो इसे और भी Professional और Fair बनाते हैं ।Blogger की तुलना में वर्डप्रेस एक बहुत ही पावरफुल सॉफ्टवेयर है, जिसका पता आपको वर्डप्रेस use करने पर ही हो सकता है।

4. Advantages of Using WordPress

  1. फ्री में use कर सकते हैं।
  2. अपनी Website को कहीं भी अपडेट करें।
  3. SEO friendly Environment
  4. बहुत से Theme और Plugin उपलब्ध है।
  5. Social Media Sharing
  6. Website Security

किस तरह की वेबसाइट हम वर्डप्रेस पर बना सकते हैं?

कई सालों से वर्डप्रेस को सिर्फ एक ब्लॉग बनाने के लिए यूज किया जाता था पर अब इसमें Coding और Editing कर आप वर्डप्रेस पर कोई भी वेबसाइट बना सकते हैं जैसे-

  • Business websites
  • eCommerce stores
  • Blogs
  • Portfolios
  • Resumes
  • Forums
  • Social networks
  • Membership sites

WordPress.org और WordPress.com के बीच अंतर

वर्डप्रेस का नाम सुनते ही हम गूगल पर जाकर WordPress टाइप करते हैं और wordpress.com पर चले जाते हैं। ध्यान रहे दोस्तों .org और .com दोनों अलग-अलग है।

  • WordPress.org , जिसे Self hosted wordpress कहा जाता  है, यही वह CMS प्लेटफॉर्म है जिसकी हम बात कर रहे हैं। यह फ्री, ओपन-सोर्स वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर है, जिसे आप 100% अपना खुद का वेबसाइट बनाने के लिए अपने Heb hosting पर इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • WordPress.com  एक for-profit, paid service   है जो WordPress.org सॉफ्टवेयर द्वारा संचालित है। यह उपयोग करने के लिए सरल है, पर इसमें wordpress.org जैसे फंक्शन नहीं होते।

ज्यादातर समय, जब लोग “WordPress” कहते हैं, तो उनका अर्थ है wordpress.org पर मौजूद Self hosted वर्डप्रेस है। अगर आप अपनी वेबसाइट को स्वयं बनाना चाहते हैं, तो self-hosted WordPress.org हमेशा सबसे अच्छा विकल्प है।

WordPress का उपयोग कौन कर सकता है?

वर्डप्रेस का उपयोग One Person, Developer, Business Men कोई भी कर सकता है । जिस साइट पर आप अभी देख रहे हैं, वह वर्डप्रेस द्वारा संचालित है। बहुत से बड़े-बड़े ऑर्गेनाइजेशन भी वर्डप्रेस का भी उपयोग करते हैं।

वर्डप्रेस का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह free, Open Source Software है। जबकि आपको Hosting के लिए थोड़ा सा भुगतान करने की आवश्यकता होगी,  आपको कभी भी वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए भुगतान नहीं करना होगा।

Conclusion

वर्डप्रेस अब दुनिया में सबसे लोकप्रिय Site Builder बन गया है, जो सभी प्रकार के Users को अपना knowledge शेयर करने का प्लेटफॉर्म प्रोवाइड करवाता है। वर्डप्रेस को इसके लिए धन्यवाद।

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद
Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: