TubeBuddy – Youtube Video SEO कैसे करते है?

TubeBuddy – YouTube को कौन नहीं जानता? यह करोड़ों लोगों के एंटरटेनमेंट, नॉलेज और नई जानकारी प्राप्त करने का जरिया। इसके अलावा यह कई लोगों के लिए Income Source भी है। कई Youtuber, जैसे- Amit Bhadana, Bhuvan Bam, Technical Guruji आदि यूट्यूब से महीने में लाखों कमा रहे हैं।

tubebuddy

इन्हीं को देखकर कई युवा भी यूट्यूब पर अपनी किस्मत आजमाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं, नए चैनल क्रिएट करते हैं। क्वालिटी वीडियो बनाने के बावजूद भी उनका चैनल इतना ग्रो नहीं कर पाता कि वह अच्छी Income कर सकें। इसका कारण है उनके वीडियो पर SEO  का सही इस्तेमाल ना होना। 

SEO (Search Engine Optimization)  वह तरीका है जिससे आप अपनी YouTube Video को Google और यूट्यूब सर्च पर 1 नंबर पर ला सकते हैं यह ब्लॉगिंग (Blogging) और यूट्यूब (YouTube) दोनों पर काम करता है ।

एक अच्छा SEO,  वीडियो के Title, Tag, Description, Thumbnail  का सही तरीके से यूज करने पर डिपेंड होता है। YouTube पर हमें यह पता नहीं होता कि कौन से Keyword यूज करने से हमारे वीडियो को अच्छे सर्च मिलेंगे।  इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए एक एक्सटेंशन Software है जिसका नाम है TubeBuddy Extension. 

TubeBuddy  क्या है?

अगर आप YouTube पर अच्छी इनकम प्राप्त करना चाहते हैं तो TubeBuddy आपके लिए वरदान है। यह YouTube creators के लिए Research and Planning tool है । यह सॉफ्टवेयर यूट्यूब चैनल से सीधे Connect होता है और Suggest करता है कि वीडियो का Title, Tag, Description, Thumbnail क्या होने चाहिए। यह पिछले वीडियो के Ranking की पोजीशन को भी दिखाता है। इसमें वह सभी फीचर्स मौजूद है जो एक यूट्यूब चैनल को ग्रो करने में मदद करते हैं ।

TubeBuddy एक बेहतरीन Web Browser Extension है जो आपके YouTube Channel के Videos का SEO सुधारने में बहुत मदद करता है और इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के अन्य Software को Download नहीं करना पड़ता है। 

Best Tube Buddy Features for YouTube

tubebuddy

 

01 . Tubebuddy for Youtube

आप अपने यूट्यूब चैनल को Analysis  कर पता कर सकते हैं कि आपकी ऑडियंस किस कंटेंट पर ज्यादा रिएक्ट करती है और किस तरह के वीडियो को पसंद करती है। इससे आप अपने वीडियो के रैंक को पता कर सकते हैं और अपने सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं ।

02. Tag Lists, Tag Explorer and Suggested Tags 

जब आप Youtube पर Video Upload करते हैं तो यह अपने आप ही वीडियो  के Content के अनुसार कुछ Tag Suggest करेगा जिसकी सर्चिंग बहुत ज्यादा हो ।

03. Tube buddy keyword tools

यह एक कीवर्ड टूल देता है जिसकी मदद से आप अपने वह Keyword प्राप्त कर सकते हैं  जिसका कंपटीशन कम है और ट्रैफिक ज्यादा । जिससे आप अपने वीडियो को इंटरनेट पर वायरल भी कर सकते हैं।


04. Thumbnail Generator

काफी सारे लोगो की यह प्रॉब्लम होती है कि यह वीडियो तो अच्छा बना लेते हैं पर उसका Thumbnail सही नहीं बना पाते। याद रखिए आपके वीडियो की जान Thumbnail है, लोग उसे देख कर ही वीडियो पर क्लिक करते हैं इसलिए इसे अच्छा बनाना चाहिए। Tubebuddy का Thumbnail Generator आपको फ्री में एक शानदार Thumbnail बनाकर देता है। 

05. Create Animated Gif

आपको किसी दुसरे Tool की आवश्यकता नहीं है आप इस Tool में ही अपने Video से Animated Gif भी बना सकते हैं ।

06. Best Time to Publish Your Video

यह एक और ज़बरदस्त Feature है जो आपके YouTube Videos को Viral होने में मदद करता है। यह Option आपको बताता है कौन सा दिन और समय आपके Videos को Publish करने के लिए Best है।

07. Playlist Create –

यह सॉफ्टवेयर आपकी यूट्यूब चैनल के लिए एक Effective Playlist बनाकर देता है जिससे यूजर Playlist से आपके सारे वीडियो देख सकता है।

08. Comment Management

TubeBuddy से आप अपने Comment को Read and Reply सकते हैं। काफी सारे कमेंट ऐसे होते हैं जिससे चैनल की कमियों का पता चलता है। अपने Comments को मैनेज कर यूट्यूब चैनल की क्वालिटी को बढ़ा सकते है ।

Tube Buddy Pricing

यह बिल्कुल फ्री एक्सटेंशन है जिससे आप अपने यूट्यूब चैनल को एनालिसिस कर सकते हैं । इसके कई सारे Feature फ्री है।  अगर आप का यूट्यूब चैनल की Income अच्छी है, तो अपग्रेड कर इसके एडवांस फीचर्स को यूज कर सकते हैं । इसे अपग्रेड करने के लिए कुछ मूल्य चुकाना होता है । ज्यादा जानकारी के लिए इस की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करें –

Official Web – https://www.tubebuddy.com/

TubeBuddy Install कैसे करें?

सभी फीचर्स देखने के बाद आपके दिमाग में Question होगा कि इसे इंस्टॉल कैसे करें? तो इसे इंस्टॉल करने के लिए बस आपको Extension को अपने Web Browser पर Install करना होगा और अपने Channel को अपने TubeBuddy Extension और Account से Connect करना होगा। उसके बाद आप अपने YouTube के Dashboard और Video Manager में ही इसको पूरी तरीके ऐ Use कर पाएंगे।

Tubebuddy chrome या फिर Firefox Web Browser  पर Install किया जा सकता है। ध्यान रहे  tubebuddy extension है ना कि सॉफ्टवेयर। इसका लिंक नीचे मौजूद है- Install TubeBuddy

Tubebuddy on Mobile

Google Play Store पर भी इसकी android app मौजूद है जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करें और अपने चैनल की ग्रोथ और सब्सक्रिप्शन की जानकारी अपने मोबाइल से ही प्राप्त करें – TubeBuddy App

Conclusion 

नए YouTube Channel से Income करने के लिए सबसे पहले आपको 1000 Subscriber और 4000 घंटे का वॉच टाइम होना जरूरी है। इसके लिए आपको SEO कि सही जानकारी होना जरूरी है। यह सॉफ्टवेयर आपको जल्दी से ही इन जरूरतों को पूरा कर देता है।

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: