सबसे अच्छा Youtube Video कैसे बनाएं?

Youtube Video kaise banaye – YouTube के बारे में आप पिछले पोस्ट में पढ़ चुके हैं। YouTube वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जिसमें आप हर कैटेगरी के Videos को देख सकते हैं। इतना ही नहीं आप वीडियो को बनाकर अपलोड भी कर सकते हैं। आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे की वीडियो YouTube वीडियो कैसे बनाया जाए।

Youtube Video kaise banaye

Youtube Video kaise banaye?

वीडियो को बनाने से पहले आपको यह decide करे की आप किस टॉपिक पर video बनाना चाहते है। अगर आप टेक्नोलॉजी का अच्छा नॉलेज रखते हैं तो आप टेक्नोलॉजी से रिलेटेड वीडियो बनाएं।

आप Funny वीडियो बना सकते हैं तो फनी वीडियो बनाएं। इसके आलावा खाना बनाना, म्यूजिक, स्मार्टफोन, मोटिवेशन के बारे में भी videos बना सकते है।

टॉपिक का पता करने के बाद अब हम जानते हैं कि आप किन-किन तरीकों से YouTube वीडियो बना सकते हैं। Video बनाने के लिए इन्टरनेट पर कई सॉफ्टवेयर और वेबसाइट मौजूद है पर ये सॉफ्टवेयर हमारी नजर में सबसे काम के है।

Camtasia Studio

Camtasia 7 एक सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप टेक्नोलॉजी से रिलेटेड वीडियो को आसानी से बना सकते हैं।  यह एक Screenshot Capture Tool सॉफ्टवेयर है जिसमें आप अपने कंप्यूटर में जो भी वर्क कर रहे हैं उसे रिकॉर्ड कर सकते है।

आपने YouTube पर बहुत से ऐसे वीडियो देखे होंगे जो कंप्यूटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड करते हैं यह इसी प्रकार का सॉफ्टवेयर है।

Youtube Video kaise banaye

इसमें आप रिकॉर्डिंग के साथ- साथ ऑडियो को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं।  अगर ऑडियो के बैकग्राउंड में आपको म्यूजिक डालना है तो आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से कर सकते हैं।

इसके अलावा slide insert करना, video cutting, इमेज लगाना और बहुत से काम जो YouTube के लिए सही है वह इस सॉफ्टवेयर से हो सकते हैं।

Sparkol Videoscribe

अगर आप एक मोटिवेशन, stories और हिस्ट्री से रिलेटेड video बनाना चाहते है तो यह सॉफ्टवेयर आपके लिए बहुत ही अच्छा है।

इसे white board video कहते है। इसमें आप अपनी बात को ग्राफिक्स से दुसरो को समझा सकते है। इसके बेसिक function आप फ्री में use कर सकते है advance के लिए आपको कीमत चुकानी होगी।


Youtube Video kaise banaye

Windows Movie Maker

यह एक सिंपल video maker सॉफ्टवेयर है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया है। इसमें आप फोटो के slide show video आसानी से बना सकते है। दो video को आपस में जोड़ सकते है। video को एनीमेशन दे सकते है। और background में म्यूजिक भी लगा सकते है। इसमें कंपोज़ किया video आसानी से youtube में अपलोड हो जाता है।

Youtube Video kaise banaye

मोबाइल कैमरा

अगर आप ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते तो मोबाइल से भी आप यूट्यूब के वीडियो बना सकते हैं। जैसे आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं उस प्रोडक्ट की Unboxing के वीडियो बना सकते हैं या फिर ऐसी चीज कैप्चर करें जो यूनिक हो।

इसके अलावा फनी एक्टिंग करके भी आप वीडियो बना सकते हैं। ऐसे बहुत से YouTuber है जो सिर्फ मोबाइल से वीडियो बनाकर ही लाखों रुपए कमा रहे हैं।

ये आपके हुनर पर डिपेंड करता है कि आप की वीडियो कैसी होगी। इसके अलावा अगर आप अच्छी कुकिंग जानते हैं तो आप रसोई से ही वीडियो बना सकते हैं और उसे अपलोड कर सकते हैं।

Conclusion  – Youtube Video kaise banaye?

YouTube वीडियो अपलोड करना बहुत ही सिंपल और फ्री है। हर कोई वीडियो अपलोड कर सकता है। आप जीमेल अकाउंट बनाये और YouTube की वेबसाइट पर क्लिक करे। Upload पर क्लिक कर वीडियो attach करे।

video का टाइटल डालकर कीवर्ड ऐड करें, Description में वीडियो के बारे में जो भी कुछ लिखना चाहते हैं वह लिखे और उसे Publish कर दे, आपका video दुनिया के सामने होगा।

Default image
Viren
Author of Kam ki Bat, Software Developer , IT Trainer, Writer

Professional IT trainer with experience in Microsoft’s of software solutions.

2 Comments

  1. After study a few of the blog posts on your website now, and I truly like your way of blogging. I bookmarked it to my bookmark website list and will be checking back soon. Pls check out my web site as well and let me know what you think.

  2. Thanks 😘

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: