YouTube Video Download कैसे करें?

YouTube एक बहुत बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है। जिसमें आप वीडियो देख सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं। यहाँ हर कैटेगिरी के वीडियो मिल जाते है। आपके इंटरेस्ट के अनुसार यह videos को शो करता है। YouTube पर कई वीडियो ऐसे होते हैं जिन्हें हम अपने पास save रखना चाहते हैं। इसीलिए हम आज लाएं हैं ऐसी ट्रिक जिससे आप YouTube video download कर अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन में सेव रख सकते हैं।

youtube video download

YouTube क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

Computer में कैसे डाउनलोड करे ?

अपने कंप्यूटर में video को डाउनलोड करने के लिए आपको सॉफ्टवेर इनस्टॉल करना होता है। इन्टरनेट पर कई ऐसे सॉफ्टवेर है जो youtube video को डाउनलोड करने का दावा करते है पर इनमे से ये ही काम के है –

1.  ClipGrab

यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिससे आप YouTube के वीडियोस को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपको अलग अलग क्वालिटी में video save करने के आप्शन देता है। इसे use करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करे –

1 Step – ClipGarb वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर इनस्टॉल करे।

2. Step – youtube video को ओपन करे और उसके url को copy करे।

3. Step – ClipGarb सॉफ्टवेयर ओपन करे और url को दिए गए बॉक्स में paste करे।

4. Step – Size select कर डाउनलोड करे।

ये करते ही आपके कंप्यूटर में video save हो जाएगी। जिसे आप कभी भी देख सकते है।


2. IDM (Internet Download Manager)

अगर आपको कोई भी फाइल फ़ास्ट डाउनलोड करनी है तो IDM सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर है। इससे आप किसी भी वेबसाइट के वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इतना ही नहीं ये  कोई भी डॉक्यूमेंट, attachment  या वीडियो को तेजी से डाउनलोड कर सकता हैं।

एक बार इसे इंस्टॉल करने पर आप अपने सभी ब्राउज़र को चेक बॉक्स पर क्लिक करें। उसके बाद जब भी वीडियो ओपन करेंगे तो video के आसपास IDM Download का Option  शो हो जाएगा। उस पर क्लिक करके आप उस वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं।

Smartphone से कैसे डाउनलोड करें?

मोबाइल device में भी youtube के video बड़ी आसानी से save कर सकते है। इसके लिए ये बेहतरीन app use करे।

1. YouTube Go 

यह एक Android ऐप है जिसको गूगल ने डेवलप किया है। हाल ही में यह रिलीज हुआ है। इससे आप यूट्यूब के वीडियो को अपने स्मार्टफोन की मेमोरी में सेव कर सकते हैं। इससे पहले YouTube ने ऐसा कोई भी फंक्शन नहीं दिया था। इसके आने के बाद YouTube पर काफी वीडियोस डाउनलोड होने लगे हैं।

2. YouTube

इसके android app पर बहुत ही अच्छा फीचर्स है जिसमें आप YouTube वीडियो को ऑफलाइन सेव कर सकते हैं। इससे आप बिना इंटरनेट के भी यूट्यूब वीडियो को देख सकते हैं।

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद
Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: