Gcloud क्या है – High Speed Website के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म

Gcloud – हर साल दुनिया में लाखों की संख्या में वेबसाइट बनती है और बंद होती है, इसका कारण है इंटरनेट का आम लोगों तक पहुंचना। India की बात करें तो हम यह कह सकते हैं कि हर युवा वेबसाइट या ब्लॉग बनाने में इंटरेस्ट दिखा रहा है।

Gcloud

 

कई लोग वेबसाइट तो शुरू कर देते हैं पर कुछ ही दिनों में वह इसकी ग्रोथ ना देख कर बंद कर देते हैं। एक अच्छा वेबसाइट डेवलपर बनने के लिए आपको वेबसाइट के content, design, और टेक्नोलॉजी की जानकारी होनी चाहिए ।

इसके अलावा सही Hosting को चुनना भी वेबसाइट की ग्रोथ में सबसे जरूरी है । वेबसाइट होस्टिंग स्पीड और सर्विस पर वेबसाइट की सफलता डिपेंड करती है। काफी सारे लोग वेबसाइट को अच्छे से बना देते हैं पर वेबसाइट की स्पीड ना होने के कारण उनकी वेबसाइट सर्च इंजन पर सबसे नीचे होती है। 

इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए गूगल लाया है एक ऐसा प्लेटफार्म जिसमें आप अपनी वेबसाइट को हाई स्पीड में Host कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं gcloud या google cloud platform के बारे में-

Google Cloud Meaning 

Website seed में लगने वाला समय आपके वेबसाइट के visitors को घटा सकता है इसके लिए जिम्मेदार है वह कंप्यूटर जिसमें आप अपनी वेबसाइट install हैं। 

यह एक बहुत ही पावरफुल क्लाउड होस्टिंग है जिससे आप हाई स्पीड में अपनी वेबसाइट को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।  इसका मतलब है जब user वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो उसे information जल्दी ही ओपन हो जानी चाहिए। 

जैसा कि हम जानते हैं कि इंटरनेट की दुनिया में  गूगल आज की टॉप कंपनी है। उसने इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए अपना खुद का Cloud engine बनाया है जिससे आप वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। 

Google Compute Pricing

गूगल Cloud Platform के लिए आपको (google cloud 1 year free ) गूगल 1 साल के लिए 300 डॉलर फ्री में देता है इन डॉलर को website में यूज किए जाने वाले प्रोडक्ट के अनुसार खर्च कर सकते हैं।


जैसे-जैसे आप सर्विस add करते जाएंगे वैसे आपके डॉलर कम होते जाएंगे। 1 साल बाद आप एसी सर्विस को Continue करने के लिए अपने गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म के अकाउंट में  करेंसी को ऐड कर सकते हैं ।

आपने देखा होगा कि कई सारी होस्टिंग कंपनियां हमें वह प्रोडक्ट दे देते हैं जिसकी हमें जरूरत नहीं होती Gcloud में आप वही प्रोडक्ट खरीदे जिसकी आपको जरूरत हो और अपने पैसे बचाएं ।

Google Gompute Engine का सबसे बड़ा एडवांटेज यह है कि यह हमें कम प्राइस में एक अच्छी क्लाउड होस्टिंग को देता है। 

Google Cloud Platform (Gcloud ) Feature and Benefit

Reduce risk with world-class security – 

गूगल एक बहुत बड़ा ग्लोबल नेटवर्क है जोकि समुंद्र में बिछाए fiber optic cables पर वर्क करता है, इसलिए इसमें सिक्योरिटी और स्पीड बहुत ही High होती है और वेबसाइट डाउन होने की संभावना सबसे कम होती है ।

Gcloud यह गारंटी देता है कि उसकी सर्विस में कोई भी error और रुकावट नहीं आती और यह आपके डेटा की security की भी जिम्मेदारी लेता है। गूगल के पास 500 ऐसे सिक्योरिटी प्रोफेशनल होते हैं जो कि आपकी प्रॉब्लम को तुरंत सॉल्व कर देते हैं ।

 गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म के लिए Virtual Machine यूज करता है  जोकी आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ाते हैं। गूगल पर आपके सारे प्लेटफार्म यूज कर सकते हैं जिसमें एक वर्डप्रेस भी है।

How To use Gcloud

गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म को यूज करने के लिए सबसे जरूरी है आपके पास एक Google अकाउंट हो। इसके बाद आप इस लिंक से अपना गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म को साइन इन करें और अपनी वेबसाइट को Host करना शुरू करें ।

Website – https://cloud.google.com/

शुरुआत के 1 साल तक गूगल आप से कोई चार्ज नहीं लेगा, बदले में आपको अपने बैंक कार्ड की डिटेल उसे देनी होगी और जैसे ही 1 साल होगा वैसे आपको इस कार्ड से पेमेंट करना होगा। निश्चित रहे आप की परमिशन के बिना गूगल आप के कार्ड से पेमेंट को नहीं ले सकता ।

Conclusion

अगर आप किसी बड़ी ऑर्गेनाइजेशन के लिए वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म  से अच्छा कोई भी होस्टिंग प्लान नहीं है । अगर आप स्टूडेंट है या इंडिविजुअल है और आपकी वेबसाइट छोटी है तो इसे इग्नोर करना ही सही होगा। धन्यवाद 

       
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here