Web Hosting क्या है और इसे कहा से ख़रीदे?

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Web Hosting (  वेब होस्टिंग ) क्या है और इसे कहां से खरीदें।बढ़ते डिजिटल युग में आज हर कोई अपनी website और ब्लॉग बनाना चाहता  है। इसके कारण इंटरनेट पर website की सख्या बढ़ रही है।

ये अच्छा भी है, हर किसी को अपना पर्सनल ब्लॉग बनाना चाहिए। और अगर आपका business है तो फिर अपने firm के नाम से website होना जरूरी है जिससे आपकी sale ज्यादा हो सके।

web hosting

पर अभी भी website के बारे में बेसिक जानकारी हर किसी को नहीं है। इसलिए कुछ developer, website बनाने के कुछ ज्यादा पैसे लेते है। और अपडेट करवाना और error को find करना हर किसी के बस की बात नहीं है। इसलिए हमने website से रिलेटेड बेसिक जानकारी आपको पहले ही बता दिया था। आज हम बात करेगे web hosting के बारे में-

Web Hosting क्या है ?

हमने पिछले पोस्ट में बताया था कि वेबसाइट बनाने के लिए दो चीजें बहुत ही ज्यादा जरूरी है –

  1. Domain Name  (डोमेन नेम) और
  2. Web Hosting (वेब होस्टिंग)

Website बनाने के पूरे प्रोसेस को समझने के लिए मैं आपको एक example देता हूं – मान लो आपको जूते बेचने का बिजनेस करना है उसके लिए आपको क्या चाहिए- 1. शॉप चलाने के लिए एक अच्छी सी जगह पर दुकान और 2. दुकान का नाम.

अगर यह दोनों हो आप के पास है तो आप उस शॉप से अपना बिजनेस आसानी से कर सकते हैं, यहां पर हम वेबसाइट के नजरिए से समझते हैं-

  1.   दुकान का नाम — Domain Name  (डोमेन नेम)
  2.  दुकान जहां पर हम सोच रख रहे हैं — Web Hosting (वेब होस्टिंग)

जैसे दुकान में हम बेचने का सामान रख सकते हैं और customers आकर उस सामान को खरीद सकते हैं वैसे ही वेब होस्टिंग में हम हमारी वेबसाइट की files और information रख सकते हैं जहां आकर यूजर वेबसाइट को यूज करते हैं।

याद रहे दोस्तों आप अपनी web hosting बार-बार बदल सकते हैं पर अपना domain name नहीं बदल सकते इसलिए अपना डोमेन नेम ऐसा रखे जो आसानी से याद रहे और यूजर्स के जुबान पर आ जाए।

Types of Web Hosting ( वेब होस्टिंग कितने तरह की होती है?)

जैसे-जैसे वेबसाइट यूजर बढ़ रहे हैं वैसे ही types of hosting भी बढ़ते रहे हैं, यूजर की सुविधा के हिसाब से होस्टिंग प्लान हमेशा बदलते रहते हैं, फिलहाल यह होस्टिंग प्लान मार्केट में ज्यादा उपलब्ध है

  1. Shared Server hosting
  2. Virtual Private Server (VPS) hosting
  3. Dedicated Server hosting
  4. Cloud hosting
  5. WordPress hosting

1. Shared Server hosting kya hai?

कॉलेज के दिनों में हम हॉस्टल में रहते थे, तब एक रूम में कई स्टूडेंट्स को साथ में रखा जाता था, और उसके सभी संसाधन भी आपस में स्टूडेंट बांटते थे। उस पर किसी एक स्टूडेंट का हक नहीं होता था।

इसी तरह Shared Hosting ( शेयर्ड होस्टिंग) में भी एक सर्वर को बहुत सारे यूजर्स को बांट दिया जाता है। इसमें यूजर अपनी वेबसाइट को इंस्टॉल करते हैं। और इसके सीपीयू रैम और स्पेस को बांटते हैं।

Shared Hosting ( शेयर्ड होस्टिंग) प्लान सबसे सस्ता होता है, इसकी स्पीड बाकी प्लान की तुलना में कम होती है। अगर आप वेबसाइट की दुनिया में नए हैं तो आप शेयर सर्वर होस्टिंग ही ले। और जैसे ही आपकी वेबसाइट grow करने लगे तो आप अपना प्लान चेंज कर दे।

2. Virtual Private Server hosting kya hai?

कई प्राइवेट हॉस्टल ऐसे होते हैं जो स्टूडेंट्स को पर्सनल एक कमरा देते हैं,  उस कमरे में सारी चीजों का इस्तेमाल वही स्टूडेंट कर सकता है। इसी तरह Virtual Private Server (वर्चुअल प्राइवेट सर्वर) में एक प्राइवेट सिस्टम आपको प्रोवाइड किया जाता है जिसमें CPU, RAM, Speed जैसी service सिर्फ आप वेबसाइट के लिए यूज कर सकते हैं। दूसरे कोई भी user इसको यूज़ नहीं कर सकता।

Virtual Private Server की स्पीड ज्यादा होती है इसमें वेबसाइट ज्यादा अच्छे तरीके से चलती है यह प्लान भी दूसरों की तुलना में ज्यादा महंगा होता है।

3. Dedicated Server hosting kya hai? 

यह होस्टिंग एक बंगले में रहने के समान है, जिसमें आप कोई भी डेकोरेशन का सामान ला सकते हैं। और उसे इंस्टॉल कर सकते हैं। कोई भी बाहरी user आपके बंगले पर आ नहीं सकता और उसके संसाधन को यूज नहीं कर सकता। इसलिए ऐसे सरवर की परफॉर्मेंस और सिक्योरिटी बहुत ही ज्यादा होती है।


Dedicated Server hosting  मैं आपको एक system पूरा दे दिया जाता है जिसमें आप बहुत सारी वेबसाइट एक साथ चला सकते हैं। यह बहुत ही महंगा प्लान है जो कि बड़े बिजनेस प्रोजेक्ट के लिए आप यूज कर सकते हैं।

4. Cloud hosting kya hai?

Cloud होस्टिंग इस समय वेब हॉस्टिंग का सबसे बेहतर तरीका है । इसमें डाउनटाइम न के बराबर होता है । अगर कोई क्लाउड सर्वर किसी वजह से आपको सर्विसेज देने में असमर्थ होगा तो आपकी साइट का सारा ट्रैफिक दूसरे क्लाउड सर्वर पर automatically भेज दिया जाता है ।

इसके अनेक फायदे हैं – सर्वर फेल होने की स्तिथि में भी आपके कस्टमर्स की सर्विसेज पर कोई असर नहीं पड़ेगा, ये affordable होता है क्यूंकि आप केवल उन रिसोर्सेज का भुगतान करते है जिन का आप इस्तेमाल करते हैं । ये VPS से ज्यादा स्केलेबल होता है ।

5. WordPress Hosting kya hai?

वर्डप्रेस होस्टिंग एक प्रकार की shared होस्टिंग ही होती है, जिसको मुख्यतः वर्डप्रेस साइट्स के लिए ही बनाया गया है । इस में आपका सर्वर वर्डप्रेस के लिए ही configure किया जाता है और साइट के साथ पहले से ही जरुरी plugins install होते हैं । 

Web Hosting कहां से खरीदें?

हम यहां कुछ वेबसाइट के लिंक डाल रहे हैं जो Best Web Hosting provider 2019 की लिस्ट में शामिल है। आप यहां से वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं यह बहुत ही अच्छा स्पीड और सपोर्ट देती हैं-

Bluehost 

  • Shared hosting starting at $2.95/mo.
  • WordPress hosting starting at $2.95/mo.
  • VPS hosting starting at $18.99/mo.
  • Dedicated hosting starting at $79.99/mo.

HostGator 

  • Shared hosting starting at $2.75/mo. 
  • WordPress hosting starting at $5.95/mo. 
  • Reseller hosting starting at $19.95/mo. 
  • VPS hosting starting at $29.95/mo. 
  • Dedicated servers starting at $119/mo. 
  • Cloud hosting starting at $4.95/mo. 

Hostinger 

  • Shared hosting starting at $0.99/mo. 
  • WordPress hosting starting at $0.99/mo. 
  • VPS hosting starting at $3.95/mo. 
  • Cloud hosting starting at $9.99/mo. 

SiteGround 

  • Shared hosting starting at $3.95/mo.
  • WordPress hosting starting at $3.95/mo.
  • Reseller server starting at $42/year.
  • Cloud hosting starting at $80/mo.

A2 Hosting 

  • Shared hosting starting at $2.96/mo. 
  • WordPress hosting starting at $2.96/mo.
  • Reseller hosting starting at $9.80/mo. 
  • VPS hosting starting at $5/mo. 
  • Dedicated servers starting at $99.59/mo.

Our Recommendation हमारा सुझाव 

अगर आप की कोई बड़ी कंपनी है या आप अनलिमिटेड यूजर वाली साइट को चला रहे हैं तो आप Bluehost की होस्टिंग लें । क्योंकि यह सबसे फास्ट है और इसके फीचर्स भी बहुत अच्छे हैं । आप इसकी क्लाउड होस्टिंग ले सकते हैं । 

Best cheap hosting in india

अगर आप वेबसाइट के मामले में नए हैं तो हमारा रिकमेंडेशन है कि आप Hostinger.in  से होस्टिंग खरीदें।यह बहुत सस्ती वेब होस्टिंग दे रहा है और 2019 में यह सबसे अच्छा वेब होस्टिंग प्रोवाइडर है। इसमें 1 click में वर्डप्रेस इंस्टॉल हो जाता है और आपको कुछ करना नहीं पड़ता।

यह अपने प्लान में Life time SSL certificate, एक Domain Name और ईमेल सर्विसेस फ्री में दे रहा है।

हमारी वेबसाइट kamkibat.com भी इसी hosting पर इंस्टॉल है, जिसकी वेबसाइट की स्पीड आप देख रहे होंगे। पहले kamkibat.com जानी-मानी कंपनी से वेबसाइट होस्टिंग ली थी। उसकी सर्विस और होस्टिंग इतनी खराब थी कि यह वेबसाइट हमेशा डाउन रहते थी।

पिछले कुछ दिनों हमने वेब होस्टिंग को चेंज कर hostinger.in पर वेबसाइट इंस्टॉल की अभी तक कोई प्रॉब्लम नहीं आई है। तो अच्छा होगा कि नॉर्मल blog के लिए आप hostinger.in का यूज करें।

Conclusion

Domain किसी भी कंपनी का ले सकते हैं पर Hosting खरीदने से पहले आपको सभी होस्टिंग प्रोवाइडर के प्लान research करना चाहिए। ब्लॉक लिखने से संबंधित वेबसाइट बनाने के लिए आप Shared hosting plan का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

Default image
Viren
Author of Kam ki Bat, Software Developer , IT Trainer, Writer

Professional IT trainer with experience in Microsoft’s of software solutions.

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: