10 साधारण सी आदतें, जो आपका जीवन बदल सकती हैं

acchi aadat -अगर आप अपनी लाइफ में कुछ करना चाहते हैं, कुछ पाना चाहते हैं। पर लाख कोशिश करने पर भी यह नहीं हो रहा। तो वक्त है आपकी आदत बदलने का

acchi aadat

जी हां दोस्तों इंसान को जो मिलता है उसमें उसकी आदत ही जिम्मेदार होती है अगर आपकी आदतें गंदी है तो आपको रिजल्ट वैसा ही मिलेगा और अगर आपकी acchi aadat है तो आपका भविष्य सुधर सकता है। 


तो आज जानते हैं उन आदतों को जो आपको अपनानी चाहिए-

  1. रोज कम से कम 8 घंटे सोने की कोशिश करें। बहुत ज्यादा चाय या कॉफी ना पिएं। इससे आपको नींद ना आने की समस्या हो सकती है।
  2. आपको रोज सुबह सूरज निकलने से पहले उठने की कोशिश करनी चाहिए। उठने के तुरंत बाद 2 गिलास पानी पीने से आपका पाचन सही रहता है।
  3. स्वस्थ खाएं – कभी भी अपना नाश्ता लेना मत भूलें। रोज कोई फल, सब्जी या दूध से बना हुआ उत्पाद जरूर सेवन करें। यह चीजें आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती है।
  4. हर रोज कम से कम 10 मिनट कसरत या 30 मिनट मॉर्निंग वॉक जरूर करें। रोज सुबह कहीं ऐसी खुली जगह पर जाएं, जहां आप ताजी हवा ले सकें। सुबह शांतिपूर्वक बैठकर 10 मिनट मेडिटेशन करें।
  5. रोज एक घंटा जरूर पढ़ें । पढ़ने का कौन सा समय उचित है यह मायने नहीं रखता, जब भी आप को मौका मिले पढ़ने के लिए बैठ जाए।
  6. जब आप लोगों के साथ में हो तो दूसरों को बोलने का मौका दें और स्वयं सुने। आप सुनकर बहुत सी नई बातें सीख सकते हैं। जो आप बोलते हैं, वह तो आप पहले से ही जानते हैं।
  7. रोज अपने माता-पिता या घर के बुजुर्गों के साथ समय अवश्य बिताएं।
  8. आवश्यक रूप से आराम भी जरूर करें। काम के बीच बीच में अपने लिए समय जरूर निकालें और खूब हंसे।
  9. अगले दिन की कार्य योजना पहले से बनाकर रखें। रोज की महत्वपूर्ण बातों को डायरी में लिखें या नोट्स बनाएं।
  10. आभार व्यक्त करें- आपको जीवन में जो भी खुशियां मिली हैं, उसके लिए ईश्वर या लोगों के प्रति आभार व्यक्त जरूर करें।

Acchi Aadat Conclusion

अच्छी आदतें आसानी से नहीं आ सकती है। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी। जानकार कहते हैं कि कोई भी आदत 21 दिन में पूरी तरह से हमारी lifestyle में लागू हो जाती है। इसलिए आपको शुरू के 21 दिन यह जबरदस्ती करनी होगी और बाद में यह आपकी जरूरत हो जाएगी।

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: