मोबाइल डाटा से लैपटॉप में इन्टरनेट कैसे चलाये? How to Share Mobile Data to PC

How to Share Mobile Data to PC – जब से इन्टरनेट प्लान सस्ते हुए है देश में इन्टरनेट यूजर की बाढ़ से आ गई है। कम प्राइस पर 4G डाटा मिलने से यूजर अपने सारे ऑफिस सम्बन्धी कार्य कर रहे रहे है।

सभी जानते है की ऑफिस का कार्य बिना कंप्यूटर नहीं हो सकता और कंप्यूटर के लिए हमे broadband इन्टरनेट  कनेक्शन लेना होता है जो काफी महंगा होता है ।

How to Share Mobile Data to PC

आज हम लेकर आए हैं एक और Computer Trick जिसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन के इन्टरनेट डाटा को कंप्यूटर और लैपटॉप में आसानी से चला सकते हैं।

दोस्तों 2 तरीको से आप मोबाइल से कंप्यूटर में इन्टरनेट चला सकते है-

1. Connect Internet via USB Tethering

इसमें आप स्मार्टफोन की USB केबल को अपने स्मार्टफोन से जोड़कर कंप्यूटर में जोड़ें और स्मार्ट फोन की Setting – Tethering and Mobile Hotspot में जाकर USB Tethering को क्लिक करें। इतना करते ही कंप्यूटर में इंटरनेट चल जाएगा।

Use Mobile Internet

2. How to Share Internet From PC to Mobile via WIFI

दूसरा ऑप्शन है Mobile Hotspot. इसका यूज ज्यादातर युवा करते हैं । ये बहुत ही आसान तरीका है इसके लिए लैपटॉप और कंप्यूटर में वाईफाई डिवाइस का होना जरूरी है। अगर आपके कंप्यूटर में वाईफाई नहीं है तो आप मार्केट से USB वाईफाई डिवाइस खरीद सकते है। ये बहुत ही सस्ते में मिल जाता है।

Use Mobile Internet


Mobile Hotspot को एक्टिव कर अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के वाईफाई को ऑन करें। और मोबाइल हॉटस्पॉट को सर्च कर कनेक्ट करें। कनेक्ट करते ही पासवर्ड डालना होगा। यह पासवर्ड आपके स्मार्टफोन के हॉटस्पॉट ऑप्शंस में होता है। बस आपको इतना ही करना है  जिससे आप इंटरनेट आसानी से चला सकते हैं ।

USB Tethering या Mobile Hotspot कौनसा बेहतर है?

काफी लोगो का यही question होता है की दोनों में अच्छा आप्शन कोन सा है। इसमें सबसे आसान और सिंपल तरीका USB Tethering होता है। क्योंकि इससे मोबाइल की बैटरी low नहीं होती क्योंकि कंप्यूटर से परमानेंट चार्ज होता है और इंटरनेट की स्पीड भी कम नहीं होती।

Mobile Hotspot में इंटरनेट का नेटवर्क स्टेबल नहीं रहता है। यह कम ज्यादा होता रहता है। और आपकी मोबाइल की बैटरी भी जल्दी Law हो जाती है। इसलिए हमारे रिकमेंडेशन यही रहेगी कि आप USB Tethering से अपने कंप्यूटर में इंटरनेट चलाएं।

Conclusion – How to Share Mobile Data to PC

बढ़ती टेक्नालॉजी में इंटरनेट बहुत ही उपयोगी साधन बन गया है। इंटरनेट के बिना कोई भी काम नहीं होता है। इसीलिए काफी कंपनियों ने इंटरनेट सुविधा को और सस्ता कर दिया है।

स्मार्ट फोन में हम इंटरनेट आसानी से चला सकते हैं पर हमारा प्रोफेशनल काम बिना कंप्यूटर के नहीं हो सकता। कंप्यूटर के महंगे ब्रॉडबैंड खर्चे को बचाने के लिए हमें मोबाइल से इंटरनेट चलाना चाहिए।

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद

2 Comments

  1. Computer ki setting ke bare me btaeye Jo ki mobile tethering se chlana h.jiske liye control panel ki setting kese krni h. Jis se ki mobile se internet chl jaye.please tell me. Or Hindi me hi btaeye.

    • अगर आप विंडोज 7,8,10 चलाते है टो किसी सेटिंग की जरुरत नहीं सिर्फ mobile tethering से चल जायेगा

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: