प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करे | Study for Exams

Study for Exams – Friends, आज Competitive Exam clear करना बहुत Difficult हो गया है। क्योंकि बढते Competition में आज के युवा बेहतर कोचिंग व Regular Guidance से अपने आप को इस लायक बना लेते है कि वह हर Competitive exam को clear कर सकें । जिसके पास टाइम और पैसा है वे कोचिंग इंस्टिट्यूट में तैयारी कर success हो जाते हैं, और जो ये नहीं कर सकते वे पीछे रह जाते हैं । Study for Exams

हर साल लगभग हजार Competitive Exam होते हैं और लाखों युवा इसमें Apply करते हैं और exam देते हैं। इतने Competition में exam को क्लियर कर पाना आसान नहीं होता क्योंकि competition बहुत high हो जाता है। पर यह impossible भी नहीं है, अगर आप सही तरीके से Study for Exams की तैयारी करें ।

Competitive Exam, School Exam से अलग होते है । इस Exam को pass करने के लिए हमें विशेष प्रकार कि रणनीति बनानी होती है । अगर हम सही रणनीति के साथ तैयारी करे, तो बिना किसी कोचिंग के भी Competitive exam pass कर सकते हैं । यह कुछ Study for Exams टिप्स है जिनसे आप आसानी से Competitive exam की तैयारी कर सकते हैं ।

1. आत्मविश्वास बढ़ाए – Improve Self Confidence Skills

अगर आपने तैयारी बहुत अच्छी कि है, पर exam आत्मविश्वास के साथ नहीं दे रहे हो, तो exam मे Question का Answer आते हुए भी आप Answer को गलत कर के आ सकते है। 

मैं इस exam को clear कर सकता हुं – तैयारी शुरू करने से पहले आपको अपने दिमाग में यह बात आत्मविश्वास से डालनी होगी कि मैं इस exam को clear कर सकता हुं या मेरी तैयारी अच्छी है । कोई भी exam बिना आत्मविश्वास के clear नहीं हो सकता। 

प्लान बनाए – प्लानिंग करना सबसे important है कि हमें पढ़ाई कैसे करनी है । तैयारी शुरू करने से पहले आपको अपने exam के बारे में सभी जानकारियां ले लेनी चाहिए जैसे – Exam Syllabus, Exam date, Notification etc.

टाइम टेबल बनाए – Exam के syllabus को ध्यान में रखते हुए आप अपना टाइम टेबल बनाए ताकि समय पर सारा Syllabus cover हो सके। नहीं तो आप Exam की तैयारी ही करते रह जाएगे और exam आ जाएगा । हर subject को बराबर time दे । कमजोर subject को ज्यादा time दे ।

How to Prepare Competition Exam

 2. Study Material –

Study for Exams के Subjects के according Study Material collect करें । किसी भी बुक स्टोर से बुक खरीदे जो आपके Exam संबंधी हो ।

Market Search – Market में हर exam से संबंधित book से पहले ही मैं मौजूद हो जाती है । जिससे आप पढ़ सकते हैं या अलग-अलग सब्जेक्ट के लिए अलग-अलग बुक भी ले सकते हैं। जिससे आप बहुत से Competitive exam की तैयारी एक ही बुक से कर सकते हैं।

One Subject One Book – एक ही subject अलग-अलग book से न पढे ! क्योंकि हर book का कंटेंट अलग-अलग होता है, जिससे आप कंफ्यूज हो सकते है। इसीलिए एक Subject एक ही book से पढ़े ।

Internet – किसी टॉपिक में दिक्कत आ रही है आप इंटरनेट से भी सीख सकते हैं । इंटरनेट पर बहुत सी websites है example – udemy quora, जो हर सब्जेक्ट के बारे में अच्छा content रखती है।

3. नियमित पढ़ाई करें- Study for Exams

Self-exam preparation का सबसे बड़ा advantage यह है कि आपके पास समय है, जिसका उपयोग भी आपको आप के तरीके से ही करना है। टाइम टेबल से नियमित पढाई करे । हर subject को दिन में बराबर टाइम दें और जो subject आपका कमजोर है, उसे ज्यादा समय दें ताकि उसमें अच्छी preparation हो सके।

वातावरण बनाए – Coaching institutes में regular classes होती है जिससे students में पढ़ाई करने का वातावरण बनता है। regular classes attend करने से student’s को सब्जेक्ट को समझने में आसानी होती है। इसी तरह आप भी पढाई का वातावरण बनाए।


Basic से शुरुआत करें – English, Hindi, Maths, Science जैसे Subjects की तैयारी आप Basic से करें। जैसे English में grammar, हिंदी में व्याकरण, Science में Chemistry, Biology और Maths में Tables और Basic Asthmatic Operations जैसे Add, Subtract, Multiply, Division की अच्छी पकड़ होनी चाहिए। जिससे आप आगे के टॉपिक आसानी से समझ सकते हैं। ज्यादातर प्रश्न इन्ही Basic Topics पूछे जाते है ।

How to Prepare Competition Exam

4. Notes बनाए- Learning How to Learn

अगर आप regular पढ़ाई कर रहे हैं तो Notes बनाना ना भूले। Exam की तैयारी करते समय यह जरूरी है जो भी आपने पढ़ा या समझा है उसके Notes बनाए। क्योंकि आप जो भी पढ़ रहे हैं वह कुछ दिन बाद आप भूल सकते हैं।

आसान भाषा में लिखे – Notes आसान भाषा में बनाये और अच्छा यह होगा की student खुद इसे बनाये। क्योंकि किसी और के बनाएं Notes की तुलना में स्वयं द्वारा बनाएं Notes अच्छी तरह से समझ आते हैं।

Points लिखे – Notes बनाने का मतलब यह नहीं कि आप पूरी Book ही लिख दे। पहले उसे पूरा पढ़ें और main points को लिखे और उसके सामने आपने जो समझा है उसे अपनी भाषा में लिखे ।

Voice Notes- किसी भी topic को लिखने के साथ साथ बोल कर उसे अपने smartphone से रिकॉर्ड कर ले । exam के समय या जब भी time मिले अपने स्मार्ट फोन से आप सुनकर पढ़ाई कर सकते है।

पुनः याद करे – Notes बनाने से रिवीजन के समय उन टॉपिक्स को पुनः याद कर सकते हैं जिसे आप भूल गए हैं।

5. Weekly Exam – Study for Exams

ज्यादातर students Competitive exam clear ही नहीं कर पाते हैं क्योंकि वह exam में ज्यादा Question attempt ही नहीं कर पाते हैं। Weekly exam regular देने से यह कमी भी दूर हो जाती है।

पुराने प्रश्न पत्र हल करें – Competitive exam clear करने के लिए सबसे जरुरी है कि आप पुराने प्रश्न पत्र solve करें और exam time limit में पूरा करे । solve करने के बाद अपने गलत उत्तर व सही उत्तर का मूल्यांकन कर नंबर दें। जिससे आपको पता चल सके कि आप कहां कमजोर है और किस topic पर मेहनत करनी है ।

Question Attempt करे – ज्यादातर students Competitive exam clear ही नहीं कर पाते हैं क्योंकि वह exam में ज्यादा Question attempt ही नहीं कर पाते हैं। Weekly exam regular देने से यह कमी भी दूर हो जाती है।

Knowledge चेक करे – Self confidence और knowledge चेक करने के लिए weekly exam कराए जाते हैं जिसमें students का exam से डर खत्म हो जाता है और exam मे जल्दी से सवालों को सॉल्व करना भी सीख जाते हैं।

कमजोरी ढूंढे – Weekly exam देने से students को अपनी कमियों का पता चलता है और उस कमी पर मेहनत कर सकता है। Confidence बढ़ाने के लिए ऐसे Test हर हफ्ते देते रहे ।

Internet – इंटरनेट पर exam से related टेस्ट भी होते है जिसे आप सॉल्व कर practice कर सकते हैं।

How to Study for Exams

6. सेहत का रखे ख्याल –

Exam preparation करते हुए आप अपनी सेहत का भी ध्यान रखें क्योंकि आपका शरीर और दिमाग जब तक सही नहीं तब तक आप पढाई नहीं कर सकते।

व्यायाम करें – नियमिंत व्यायाम करने से दिमाग चुस्त रहता है चीजो को याद रखने की क्षमता बढती है। ज्यादा नहीं तो सिर्फ 30 min का morning walk करे ।

पौष्टिक आहार लें – समय पर पोष्टिक आहार ले।

म्यूजिक सुने – Stress फ्री होकर exam की तैयारी करें। पढ़ाई करते समय बीच-बीच में ब्रेक ले। थोड़ा म्यूजिक सुने और आराम करें।

देर रात तक न पढ़े – देर रात तक जगने से याददाश्त कमजोर होती है ,और शरीर को भी नुकसान होता है।

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद

9 Comments

  1. nice ..really it is motivative

  2. hi sir good post please tell me how much prepare in a days
    because i am new in this field

  3. Nice Work. Doing Nice Work. Thanks

  4. abhi main 10th me hun, taiyari shuru karun ya baad me… some tips

  5. Earn Learn Duniya | Online Jobs |Earn money online | Part-time Jobs
    Earn Learn Duniya | Online Jobs |Earn money online | Part-time Jobs

    10 ke baad kya padhe thoda bta dijiye aapka bhala hoga

    • दसवीं के बाद वह पढ़े जिसमें आप दिलचस्पी रखते हैं, पढ़ाई चाहे कोई भी करें और उसमें अपना 100 प्रतिशत दे और उस सब्जेक्ट पर अपनी अच्छी कमांड बनाएं

  6. Nic i like it

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: