Job के लिए अंग्रेजी लिखना और बोलना कैसे सीखे ? – Angreji Kaise Sikhe

Angreji Kaise Sikhe – हम सभी की इच्छा होती है की अपनी life में कुछ बन कर दिखाए, कुछ नया करे, अच्छी job करे, पैसे कमाए और नाम करे। हम आगे बढने के लिए हर संभव कोशिश करते है, हम हमारी skill बेहतर करते है, ज्ञान बढ़ाते ताकि आज की दुनिया के बराबर knowledge रख सके ।

Angreji Kaise Sikhe

आज internet से बड़ा कोई knowledge hub नहीं है पर इसमें हिंदी में content कम और अंग्रेजी में ज्यादा है । इसीलिए बेहतर ये होगा की आप अंग्रेजी सीखे।

आज विश्व में हर जगह अंग्रेजी भाषा की जरूरत हो गई है, पढ़ाई में भी अंग्रेजी भाषा का कंटेंट सबसे ज्यादा है। अंग्रेजी भाषा सीखना आजकल की जरूरत बन गई है और इसके कारण हमें हर जगह मुश्किल का सामना करना पड़ता है।

इस कारण हमे अंग्रेजी सीखनी पड़ती है और आनी भी चाहिए क्योकि आगे बढने के लिए हिंदी भाषा के साथ-साथ हमे अंग्रेजी भाषा में भी कमांड रखना होगा ताकि हम किसी भी दौड़ में किसी से भी पीछे न रहे और हर टेक्नोलॉजी से अपडेट रहे । तो आईये जानते है की किस तरह English likhna aur padhna sikhe ?

 1. Practice करे – Angreji Padhna Sikhe

अंग्रेजी भाषा सीखना बहुत ही आसान है बस थोड़ी प्रैक्टिस की जरुरत होती है। आपने देखा होगा कि जब कोई बच्चा बोलने लगता है तो जिस तरह आप उससे बात करेंगे वह खुद ही सुन कर बोलना सिख जाता है उसने कहीं पढ़ाई नहीं की है । इसी तरह हमें भी कोई भाषा सीखनी हो तो हमें हमारे आसपास का वातावरण बदलना पड़ेगा हमें सिर्फ और सिर्फ अंग्रेजी भाषा के बारे में सोचना पड़ेगा ।

मन बनाएं –  angreji sikhne ka tarika

अंग्रेजी भाषा तब तक सीखी नहीं जा सकती जब तक आपका पूरा ध्यान इसे सिखने में ना हो। अपने आप में यह ठान ले कि हमें अंग्रेजी सीखनी है, तभी आप अंग्रेजी भाषा सिख सकते है क्योकि अधूरे मन से किया गया कार्य कभी पूरा नहीं हो पाता ।

वातवरण बनाएं – Suru se English Kaise Sikhe

अधिकतर लोग जिन्हें अंग्रेजी भाषा में परेशानी आती है वह अंग्रेजी सिखने की कोशिश तो करते है ,पर उंहें वैसा वातावरण नहीं मिल पाता जैसा की अंग्रेजी सीखने के लिए चाहिए

जैसे मान लो आपको कुछ महीने के लिए अमेरिका भेजा जाता है, आपको थोड़ी बहुत इंग्लिश आती है , पहले कुछ दिन आपको बोलने में दिक्कत आए पर आप सामने वाले की बात तो समझ लेंगे की वो कहना क्या चाहता है ।

कुछ हफ्ते बीत जाने के बाद आप अंग्रेजी भाषा में जवाब भी देने लग जाते हैं और दो तीन महीने बाद आप बिना सीखें अंग्रेजी भाषा में बेहतर तरीके से बात करने लग जाएंगे । एसा इसलिए होता है क्योंकि वहां अंग्रेजी भाषा में ही बात की जाती है, बिना अंग्रेजी के आप वहां कुछ नहीं बोल सकते। ऐसे ही हमें भी हमारा वातावरण अंग्रेजी सीखने के अनुकूल बनाना पड़ेगा ।

 2. अंग्रेजी सीखने के लिए कैसे वातावरण बनाया जाए- Angreji Padhna Kaise Sikhe

अंग्रेजी सिखने के लिए हमे अमेरिका जाने की जरूरत नहीं है, हम यहाँ पर भी बेहतर अंग्रेजी भाषा सिख सकते है – आइए जाने अंग्रेजी सीखने के लिए कैसे वातावरण बनाया जाए-


शब्द ज्ञान बढ़ाए – English Grammar Sikhe

अंग्रेजी सीखने में सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि हम अंग्रेजी सीखना तो चाहते हैं पर शुरू कहां से करें यह पता नहीं। बहुत से users तो सीधा अंग्रेजी का Grammar Part पढ़ने लग जाते हैं और सोचते हैं कि बिना Grammar पड़ें अंग्रेजी नहीं आ सकती है, यह सही नहीं जब तक आपको English Words के मीनिंग ही पता नहीं आप अंग्रेजी भाषा नहीं समझ सकते ।

इसीलिए पहले आप अपना अंग्रेजी शब्दकोश ज्ञान बढ़ाएं और यह तभी हो पाएगा जब आप हर रोज़ अंग्रेजी डिक्शनरी का प्रयोग कर English Words के मीनिंग याद करें । आजकल शब्द कोष की जगह google translate का उपयोग किया जा रहा है।

अंग्रेजी कहानी – English Likhna aur Padhna Sikhe

बचपन में आपने बहुत कहानियां सुनी होंगी। बड़े हो गए तो इसका यह बिल्कुल मतलब नहीं है कि आप अब कहानियां नहीं सुन सकते हैं। कहानियां सुनना या सुनाना मुश्किल नहीं है। कुछ समझ में न आए तो अंग्रेजी में कहानियों की किताब लेकर बैठ जाएं।

कुछ बच्चों को जमा कर लें और उन्हें कहानियां सुना दें। यदि कोई बच्चा कहानी सुनाना चाहता है तो उससे सुन लें। कहने का तात्पर्य यह है कि अंग्रेजी में कहानियां सुनने से आपका शब्द ज्ञान बेहतर होगा और बोलने में भी मदद मिलेगी।

अंग्रेजी में बात करे – English Bolna Seekhen

अगर आपको कोई भाषा सीखनी है तो उससे पहले अपनी जिंदगी में उतारना होगा जैसे अंग्रेजी के सरल शब्द जो आपको आते हैं या जिन्हें जल्दी सीख सकते हैं। उन शब्दों को पहले अपनी रोजमर्रा की भाषा के साथ use करो । भले इसमें कोई गलती हो फिर भी यह अभ्यास रोज करने से अंग्रेजी सहज लगने लगेगी। जैसे – How do you do? , What is This, Thank You, Welcome, What are you doing etc.

अंग्रेजी में ग्रुप डिस्कशन करें- Angreji Kaise Sikhe

अपने दोस्तों के साथ रोज अंग्रेजी में ग्रुप डिस्कशन भी कर सकते हैं, इससे आप की अंग्रेजी अच्छी होगी और साथ ही आप लोगों से अंग्रेजी में बात करना Practically सिख जाएगे ।

आईने के सामने अभ्यास – Angreji Padhne ka Tarika

आईने को अपना दोस्त बना लें। उससे अंग्रेजी में बातें करें। बात करने के लिए आईने से सवाल करें और फिर खुद ही उसका जवाब दें। देखा जाए तो सवाल भी आईने की तरह ही तो होते हैं। सवाल को घुमा दें और जवाब ढूंढ लें। आईने के समक्ष इस तरह से सवाल और जवाब देने से आप इंग्लिश बोलने के अपने तरीके में निस्संदेह सुधार पाएंगे।

Conclusion  – English Sikhe in Hindi

English में आपकी पसंद की कोई भी किताब, News Paper, Article etc. पढ़ कर भी English अच्छे से सीख सकते है । शुरू में आपको कोई शब्द समझ में नहीं आता है तो उसे highlight कर उसका अर्थ वही पर लिख दे। इससे जब भी वह शब्द आपके सामने आएगा तो उसे आप आसानी से समझ जाएगे । एसा नियमित करने से ओन्कुकुसिओनछ ही दिन में English में आपकी समझ बेहतर हो जाएगी । और आपका अंग्रेजी शब्द ज्ञान बढ़ जाएगा ।

Default image
Viren
Author of Kam ki Bat, Software Developer , IT Trainer, Writer

Professional IT trainer with experience in Microsoft’s of software solutions.

2 Comments

  1. मस्त अर्टिकाल लिखा है सर अपने।

  2. sir aapne bahut hi badita aartical likha hai

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: