आत्मविश्वास क्या होता है – What is Self Confidence

self confidence

Self Confidence – अक्सर लोग आत्मविश्वास का मतलब यह निकाल लेते हैं कि उन्हें सब कुछ आता है, जबकि हकीकत में ऐसा नहीं है। आत्मविश्वास को पूरी तरह से समझ कर ही आप सफल हो सकते हैं जानते हैं क्या है आत्मविश्वास –

आत्म-विश्वास का मतलब है – अपने ऊपर विश्वास करना। आत्म-विश्वास हमारी सफलता की कुंजी है, हमारे जीवन की सबसे पहली सीढ़ी है। आज के समय में अगर हमें कुछ पाना है, किसी भी क्षेत्र में कुछ कर के दिखाना है, जीवन खुशी से जीना है, तो इन सबके लिए आत्म-विश्वास का होना बहुत ज़रुरी है।

आत्म-विश्वास से हमें ऐसी शक्ति मिलती है जिससे हम कुछ भी बहुत आसानी से कर सकते हैं । आत्म-विश्वास से हमारी संकल्प शक्ति को बल मिलता है। हमारी संकल्प-शक्ति से हमारी आत्मिक-शक्ति बढ़ती है और आत्मिक शक्ति से हमारे सभी कार्य संभव होते हैं।

हार नहीं मानना – Lack of Confidence

आत्मविश्वास का सही अर्थ है कि हर स्थिति में डटे रहने की भावना। जिस इंसान के पास self confidence होता है वह कभी हार नहीं मानता। और अपने प्रयास जारी रखता है। self confidence के कारण वह दूसरों से अलग नजर आता है और लोग उसे देखकर सीखने की प्रयास करते हैं इससे सब को फायदा होता है।

मैं भी कर सकता हूं – Confidence Building Exercises

आत्मविश्वास से भरा इंसान कहता है कि मैं भी इस काम को कर सकता हूं, जबकि अहंकारी व्यक्ति का कथन होता है कि मैं ही इस काम को कर सकता हूं कोई दूसरा नहीं। इन दोनों बातों में बड़ा अंतर होता है। खुद को सामान्य बताते हुए भी जो बड़े लक्ष्य हासिल करने का प्रयास करता है वही सच्चा आत्मविश्वासी  व्यक्ति होता है।

सबको मिले फायदा – Building Confidence in Kids

जिसमें आत्मविश्वास होता है वह सिर्फ अपने फायदे के बारे में नहीं सोचता। अपने फायदे को दूसरे के साथ बांटने की भावना रखता है। वह कोशिश करता है कि उसके कार्यों से सबका भला हो और सभी उससे प्रगति करें।


डरने की जरूरत नहीं – Self Esteem

आत्मविश्वास अनुभव के साथ आता है सिर्फ कौरी बातों से आत्मविश्वास पैदा नहीं होता। यह झूठा confidence सिर्फ दिखावा होता है। परीक्षा की घड़ी में ऐसा confidence फेल हो जाता है।

आत्मविश्वासी व्यक्ति को किसी भी परिस्थिति में डर नहीं लगता, बल्कि वह लोगों को भी इस बात का भरोसा दिलाता है कि हर मुश्किल पर विजय प्राप्त की जा सकती है।

सीखने की ललक – Confidence Meditation

ऐसा नहीं है कि एक बार आत्मविश्वास हासिल कर लेने के बाद व्यक्ति सीखना बंद कर देता है, आत्मविश्वास का मतलब यह नहीं है कि मुझे सब कुछ आता है। कॉन्फिडेंस से लबरेज व्यक्ति हर रोज नए ज्ञान को हासिल करने में लगे रहते हैं।

वह दूसरों की बातों में आने के बजाय दूसरों को जीवन के प्रति सकारात्मक नजरिया सिखाने का प्रयास करते हैं, और मुश्किलें आने पर दूसरों की मदद के लिए तैयार रहते हैं।

Conclusion 

महान कार्य करने के लिए आत्मविश्वास पहली अनिवार्यता है।” 
किसी भी कार्य की नींव का मजबूत पत्थर आपका आत्मविश्वास है।

जीवन में सफल होने के लिए आपको दो चीजें चाहिए : अनभिज्ञता और आत्मविश्वास।
यदि आप जीवन में सफल होना चाहते है तो सबसे पहले अपने मन में आत्मविश्वास भरिए।

खुद पर भरोसा रखो, अपनी क्षमताओं पर विश्वास करो, 
बिना आत्मविश्वास के तुम सफल या प्रसन्न नहीं हो सकते।

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद

One comment

  1. Nice post thanks,

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: