गलती से डिलीट हुई फाइल को रिस्टोर कैसे करे? – Data Recovery for Windows

Data Recovery for Windows – आपने सुना होगा की गलतिया तो इंसानों से होती है। अगर इंसान गलतियां नहीं करेगा तो सीखेगा कैसे। हम हमारे लाइफ में बहुत सी गलतियां करते हैं और उससे कुछ सीखते है।

पर प्रोफेशनल लाइफ में गलतियों का मतलब होता है असफलता और प्रोफेशनली आपको सफल रहने के लिए कंप्यूटर पर डिपेंड होना जरूरी है। कई बार कंप्यूटर में हम ऐसी गलतियां कर लेते हैं जिससे हमारे काम में बहुत नुकसान होता है।

Data Recovery for Windows

पर आप सिर्फ कंप्यूटर पर डिपेंड है तो आपको अपने काम को लेकर कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आजकल कंप्यूटर कितने एडवांस हो गए हैं की आप गलती भी कर देते हैं तो भी वह आपकी मदद कर सकते हैं।

ऐसी एक गलती है अपनी important file को गलती से डिलीट कर देना। सही टेक्नोलॉजी का पता नहीं हो तो हम इसे कभी भी वापस नहीं ले सकते। तो आज हम बात करेंगे कि कंप्यूटर में डिलीट की गई फाइलों को वापस कैसे लें  How to Data Recovery for Windows.

वैसे तो कंप्यूटर में डिलीट की गई फाइल सीधे डिलीट नहीं होती, यह Recycle Bin में जाकर Store होती है जिसे आप वापस Restore कर सकते हैं। पर आपने रिसाइकल बिन में भी इस फाइल को हटा दिया है फिर भी आप अपनी फाइल को रिस्टोर आसानी से कर सकते हैं।

कंप्यूटर में डिलीट फाइल को कैसे लाये ? How to Data Recovery for Windows

यह बात हमेशा हमें ध्यान में रखना चाहिए कि कोई भी फाइल सिस्टम से तुरंत Delete नहीं होती, जब तक हम उसकी जगह दूसरी फाइल न डाले।  फाइल हमेशा सिस्टम में रहती है जब तक कोई दूसरी फाइल इसके एड्रेस पर ना आए।

इसलिए जब आपको पता चले कि आपकी इंपोर्टेंट फाइल डिलीट हो गई है तो बिना कंप्यूटर को छेड़े आप यह Recovery Software चालू कर दे, जिससे आपकी डिलीट की हुई फाइल यह सॉफ्टवेयर आसानी से रिकवर कर सकें। इन Steps को follow कर आप अपनी फाइल को recover कर सकते है।

  1. इन्टरनेट से Recuva Software for PC सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर इनस्टॉल करे ।
  2. डिलीट की हुई फाइल को Recover करने के लिए Desktop पर Recuva सॉफ्टवेयर के आइकॉन पर क्लिक करे। Recuva Wizard—Next पर क्लिक करे। डिलीट की हुई फाइल का Type सेलेक्ट करे जैसे हमारी फाइल Document थी तो हम डॉक्यूमेंट पर क्लिक करेगे।
  3. अगर आपको पता हो की आपकी फाइल कहा से Delete हुई है तो उसका Location  डाले, नहीं तो I am not sure पर क्लिक कर Next करे।
  4. पूरा प्रोसेस होने के बाद यह सॉफ्टवेयर आपकी फाइल Show कर देगा जिसे Recover पर क्लिक कर आप किसी दूसरी ड्राइव पर सेव कर सकते है।

अगर कोई problem आ रही है तो video देखे । –


इस तरह आप आसानी से अपनी डिलीट की गई फाइल प्राप्त कर सकते हैं। अगर यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में पहले से मौजूद है और इस दौरान कभी फाइल डिलीट हो जाए तो इस सॉफ्टवेयर से  फाइल रिकवर करना और भी आसान हो जाता है ।

मोबाइल में डिलीट फाइल को कैसे लाये ?

हम आपको बताने जा रहे हैं recover delete file in smartphone करने का तरीका जिससे आप अपने स्मार्टफोन में कंप्यूटर जैसा रीसायकल बिन बना सकते हैं। –

  1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Dumpster को डाउनलोड कर इंस्टॉल करें। इसके बाद App को ओपन करें। यहां आपको एप का डेमो दिखाया जाएगा।
  2. इसे OK करने के बाद फोन में रिसायकल बिन तैयार हो जाएगी। इसमें आपसे स्टोरेज परमीशन भी मांगी जाएगी, इसे Ok कर दें।
  3. अब जब भी आपके मोबाइल से कोई फोटो डिलीट होगी वो यहां सेव हो जाएगी। आप इसे यहां से रीस्टोर कर सकते हैं।
  4. इस एप में टाइम भी सेट किया जा सकता है जिससे ज्यादा दिन होने के बाद भी पुरानी डिलीट हुई फाइल्स को रिकवर किया जा सके।
  5. अगर आप चाहें तो इस एप में पासवर्ड भी सेट कर सकते हैं, ताकि डिलीट की हुई फाइल आपके अलावा कोई और न देख सके।

गूगल ड्राइव में डिलीट हुई file को कैसे रिकवर करे ?

इसके अलावा अगर आपके गूगल ड्राइव से डाटा डिलीट हो जाता है तो उसे रिकवर करना भी काफी मुश्किल हो जाता है।

लेकिन हम आपको इसका भी आसान तरीका बताने जा रहे हैं। आपको बता दें कि जब कभी कोई फाइल या फोल्डर गूगल ड्राइव से डिलीट किया जाता है, तो यह स्थायी रूप से डिलीट नहीं होता। ये फाइल्स सिस्टम के ट्रैश फोल्डर में चली जाती हैं।

  1. इसके लिए सबसे पहले google.com/drive/trash पर जाएं।
  2. अब उस फाइल पर राइट क्लिक करें जिसे आप रिकवर करना चाहते हैं।
  3. रिस्टोर पर क्लिक करें।

Conclusion – Best File Recovery

कंप्यूटर या लैपटॉप पर अक्सर हम फालतू फाइल्स और फ़ोल्डर्स को Delete करते रहते है। कुछ लोग Shift + Del Key का use कर फाइल हेमशा के लिए Delete कर देते है।

कभी कभी इस आदत की वजह से वे अपनी Important फाइल भी Delete हो जाती है जिसकी वजह से काफी नुकसान उठाना पड़ता है। जब भी कोई फाइल डिलीट करे तो उसे Delete Key से करे। जिससे आपकी फाइल Recycle Bin में आये।

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद
Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: