Google Drive क्या है?

The Google Drive- डिजिटल दुनिया में हर चीज डिजिटल होती जा रही है। हमारे Notes, डॉक्यूमेंट, फाइल्स, Images,  पासवर्ड और बहुत सारे डाटा सॉफ्ट होते जा रहे है। इतने सारे डाटा को सुरक्षित रखने के लिए हमें स्टोरेज की जरूरत होती है। हम आज भी फाइल save रखने के लिए कंप्यूटर पर depend है।

the google drive

मान लो अगर आपको अपने डाटा किसी अनजान जगह पर चाहिए तो आप क्या करेंगे? इसके लिए Google ने एक ऐसी सर्विस दी है जिससे आप अपने डाटा को उसकी ड्राइव में आसानी से रख सकते हैं इस सर्विस का नाम Google Drive है।

The Google Drive क्या है?

यह एक फाइल स्टोरेज सर्विस से जिसे गूगल ने 24 अप्रैल 2012 को डेवलप किया। अब आपको डाटा सुरक्षित रखने के लिए कंप्यूटर पर depend नहीं होना पड़ेगा। इसमें यूजर अपने डेटा और फाइल को online सेव रख सकता है।  आप डॉक्यूमेंट को गूगल ड्राइव से शेयर भी कर सकते है।

यह 15 GB तक का डाटा फ्री में स्टोर रखने की कैपेसिटी देता है। मतलब एक पेन ड्राइव के बराबर का डाटा आप गूगल ड्राइव में रख सकते हैं। और कहीं से भी उसे एक्सेस कर सकते हैं। अगर आपको ज्यादा स्टोरेज चाहिए तो आप को कुछ पेमेंट Google को करना होगा। आप 1 TB  से लेकर 30 TB तक का स्टोरेज ले सकते हैं।


इसके Android एप्स से अपने स्मार्टफोन की बहुत सारी फाइल सीधे ही गूगल ड्राइव में अपलोड कर सकते हैं ताकि इसके खोने का खतरा कम हो। गूगल ड्राइव को जीमेल अकाउंट से एक्सेस किया जाता है। मतलब आपके पास जीमेल अकाउंट है तो आप भी 15 gb तक डाटा save रख सकते है। इसकी सिक्योरिटी बहुत ही सुरक्षित है पर फिर भी इसमें ऐसे डॉक्यूमेंट नहीं रखना चाहिए जो ज्यादा वैल्यूएबल हो।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे किसी भी प्लेटफार्म में यूज कर सकते हैं। इसके ऐप्स Windows ऑपरेटिंग सिस्टम, मैक्स ऑपरेटिंग सिस्टम, एंड्रॉयड और IOS के लिए मोजूद है।

Google Drive के फायदे 

  • कोई भी फ़ाइल कही से भी शेयर कर सकते हैं।
  • पेन ड्राइव और हार्ड डिस्क में डाटा स्टोर रखने से अच्छा तरीका।
  • जल्दी फाइल खोज सकते है।
  • Android मोबाइल के सभी डाटा ऑटोमैटिकली गूगल ड्राइव में स्टोर होते हैं जिससे डाटा गुम हो जाने पर सुरक्षित वापस पा सकते हैं।
  • Business के लिए बहुत ही काम का हे गूगल ड्राइव।
  • गूगल ड्राइव की Android ऐप से आप ऑफलाइन भी वर्क कर सकते हैं जब इंटरनेट अवेलेबल हो जाता है तब यह अपने आप उस वर्क को online सेव कर लेता है।
Viren Raikwal
Viren Raikwal

असली बहादुरी तो तब है, जब आप वह करे जो सही है, भले ही वह ज्यादा लोकप्रिय ना हो....

Articles: 220

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *