Voice Typing कैसे करें किसी भी Computer या Laptop पर

Voice typing – हेलो दोस्तों आज के Fast जमाने में हर काम जहां तेजी से होने लगा है। वहीं Technology भी इंसान को जल्दी काम करने के लिए लगातार Update हो रही है। जिस काम के लिए पहले हमें घंटों लगते थे, वही काम कुछ मिनट में आसानी से होने लग गए हैं।

voice typing

इसीलिए हमें टेक्नोलॉजी के नए फीचर के साथ हमेशाअपडेट होना चाहिए। तो आइए दोस्तों आज बताते हैं उस नए feature के बारे में जिससे आप Computer या Laptop पर Hindi Voice Typing कर सकते हैं।

Voice Typing क्या है?

कैसा हो अगर आप जो बोलते हैं वह कंप्यूटर खुद ब खुद Type कर दे, ना आपको उंगलियों से टाइपिंग करने की जरूरत है और ना ही टाइपिंग सीखने की। सिर्फ जो कंप्यूटर से आप बोलते हो वह टाइप करने लग जाता है इसे कहते हैं Voice Typing.

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह पूरा पोस्ट मैंने Voice Typing के जरिए पोस्ट किया है, मैंने कीबोर्ड का यूज एडिटिंग के लिए किया हो पर टाइपिंग के लिए नहीं किया।

स्मार्ट फोन में वॉइस टाइपिंग करना बहुत ही आसान होता है क्योंकि उसमें ऐसे एप्लीकेशन और सेटिंग है जिसकी मदद से आप Voice Typing सीधे ही कर सकते हैं। पर कंप्यूटर या लैपटॉप पर वॉइस टाइपिंग का सीधा कोई सॉफ्टवेयर नहीं है इस कारण लोग परेशान रहते हैं कि कंप्यूटर पर वॉइस टाइपिंग कैसे करें, आइए जानते हैं-

Computer / Laptop पर Voice Typing कैसे की जाए?

Voice Typing करने के लिए आपको एक Headphone की जरूरत होगी। ध्यान रहे लैपटॉप में कोई भी मोबाइल का हेडफोन काम में ले सकते हैं पर डेक्सटॉप पर 2 स्लॉट होते हैं जिसमें एक में माइक होता है और दूसरे में हेडफोन होता है।

आपको कोई भी हेडफोन ले लेना है जो माइक और हेडफोन दोनों सपोर्ट करता हो। IBall का हेडफोन है जो कम प्राइस में आपको उपलब्ध हो जाएगा। इसे खरीदकर आप Voice Typing कर सकते हैं।

Google Docs से करे Voice Typing

अगर आप जीमेल का यूज करते हैं तो आपको Google Docs के बारे में जरूर जानकारी होगी। Google Docs एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिससे आप Office से related सारे काम online कर सकते हैं। यह कुछ हद तक MS Office की तरह ही होता है। 

Voice Typing करने के लिए आप यह Steps Follow करें-


  1. दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपने जीमेल अकाउंट से लॉगइन करें – Link
  2. अब एक नया डॉक्यूमेंट बनाएं
  3. Tools में जाए और Voice Typing पर क्लिक करें इसके बाद वह भाषा चुनें जिसमें आपको वॉइस टाइपिंग करनी है इसमें देश-विदेश की बहुत सारी भाषाएं जुड़ी हुई है आप जिस भाषा का चुनाव करेंगे वही भाषा आपको बोलनी होगी और वही Type होगी

 

Google Chrome Extension  से Voice Typing करें

जी हां दोस्तों गूगल क्रोम एक्सटेंशन को डाउनलोड करके भी आप वॉइस टाइपिंग कर सकते हैं इस एक्सटेंशन का नाम है VoiceIn Voice Typing

इस extension को install कर अपने भाषा को सिलेक्ट करें और उसके बाद अपने headphone को कंप्यूटर से कनेक्ट करें। ध्यान रहे इसे यूज करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट की जरूरत होगी।

अब Chrome ब्राउज़र पर जहां भी आपको लिखना है वहां राइट क्लिक करें और Start Recording पर क्लिक करें

नोट – यह एप्लीकेशन सिर्फ गूगल क्रोम ब्राउजर पर ही वर्क करती है अगर आपको Ms Office में करना है तो आप पहले क्रोम में वॉइस टाइप कर ले उसके बाद कॉपी कर उसे वर्ड पर पेस्ट कर दें

क्या हिंदी में भी वॉइस टाइपिंग हो सकती है

जी हां दोस्तों Google हमें हिंदी अंग्रेजी के साथ-साथ दुनिया की हर लैंग्वेज में वॉइस टाइपिंग करने की सुविधा देता है  इसकी लिस्ट आप गूगल डॉग्स में इसके टूल्स में जाकर देख सकते हैं।

Conclusion

Google voice typing बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप बिना type किए लिख सकते हैं। टाइपिंग के लिए ज्यादा समय न देकर आप इसे यूज कर अपनी डायरी किताब या अपने नोट्स आसानी से लिख सकते हैं।

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: