लैपटॉप ख़रीदे या कंप्यूटर | Laptop VS computer

Laptop VS computer – बहुत से यूजर के दिमाग में यह प्रश्न जरूर आता है कि हम Laptop खरीदे या PC.  यह पोस्ट आपके सवाल को क्लियर कर देगा कि आपको क्या खरीदना चाहिए तो आइये शुरू करते हैं।

Laptop VS computer

Desktop, PC या Computer, यह सबसे बेसिक मॉडल है जो कि हम प्रोफेशनल लाइफ में use करते हैं। पर जैसे-जैसे यूजर को इसे लाने ले जाने में दिक्कत हुई उसने Laptop का सहारा लिया। लैपटॉप से आप किसी भी समय किसी भी जगह पर कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं।

पर फिर भी लैपटॉप और कंप्यूटर दोनों में से कौन सा खरीदा जाए और कौन सा ज्यादा इंपॉर्टेंट है इस पर लोगों के मन में सवाल उठते रहते हैं तो आज हम कंप्यूटर और लैपटॉप को अलग-अलग parts में डिवाइड कर जानेंगे कि कौन सा इंपॉर्टेंट हैहम इनके features को तीन भागों में डिवाइस करते हैं-

Speed – Laptop VS Computer

System की स्पीड उसके processor, RAM और इसके अंदर मौजूद सॉफ्टवेयर के ऊपर डिपेंड करती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप लैपटॉप यूज कर रहे हैं या डेक्सटॉप। 

ध्यान रहे सिस्टम में हमेशा ऑपरेटिंग सिस्टम लाइसेंस यूज करें और उसे अपडेट करें। इससे आपकी कंप्यूटर की स्पीड कभी कम नहीं होती। तो Speed के मामले में कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों ही अच्छे हैं।

कार्य करने की क्षमता – Computer vs Laptop which is best

आप किस तरह का काम करते हैं इस पर यह डिपेंड करता है कि आपका लैपटॉप खरीदना चाहिए या कंप्यूटर लैपटॉप पर आप complex सॉफ्टवेयर का use करते हैं जैसे adobe flash, adobe Photoshop, ग्राफिक डिजाइन etc. तो वह जल्दी गर्म होने लगता है।

आप चाहेंगे कि वह सॉफ्टवेयर लैपटॉप पर पूरा दिन चलाएं  तो यह मुमकिन नहीं हैं। जबकि PC पर आप ऐसे कई सारे सॉफ्टवेयर आसानी से चला सकते हैं वह भी लंबे टाइम के साथ। डेक्सटॉप के काम करने की क्षमता लैपटॉप से ज्यादा होती है।

इसकी लाइफ ज्यादा है? Desktop Computer vs Laptop

लैपटॉप के फंक्शन और मॉडल, डेक्सटॉप की तुलना में बहुत ही अच्छा होता है इसे आप कहीं भी ले जा सकते हैं और काम कर सकते हैं पर अगर इसमें कोई भी पार्ट खराब हो जाए तो आपको पूरे लैपटॉप को यह रिपेयर करवाना पड़ता है

दूसरी और डेक्सटॉप पर अगर आप का मॉनिटर खराब हो जाए या कीबोर्ड खराब हो जाए या RAM खराब हो जाए तो आप इसे निकाल कर तुरंत दूसरी लगा सकते हैं या उसे रिपेयर करवा सकते हैं

इस तरह लैपटॉप की लाइफ डेक्सटॉप कंप्यूटर से बहुत ही कम है। मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस है कि अगर लैपटॉप 5 साल सही चलता है तो वही डेक्सटॉप 10 साल तक आसानी से चल सकता है


किसी भी जगह काम करने के लिए – Laptop VS computer

इसके लिए आपको लैपटॉप ही खरीदना चाहिए क्योंकि यह ऐसा डिवाइस है जिसे आप बैग में डाल सकते हैं और कहीं पर भी ले जा सकते हैं डेक्सटॉप को लाना ले जाना लगभग नामुमकिन है इसे आप घर पर या ऑफिस पर ही रख कर काम कर सकते हैं

इनके अलावा हम डेस्कटॉप और लैपटॉप के बेनिफिट्स के बारे में भी जान लेते हैं इनसे आपको डिसीजन लेने में आसानी होगी

लैपटॉप के लाभ – Benefits of Laptop

  • यह पोर्टेबल है, आप इसे विभिन्न स्थानों पर अपने साथ ले जा सकते हैं।
  • आप अपने कॉलेज, कार्यालय, या मित्र के स्थान, या कुछ बैठक में जा सकते हैं, और आपके पास आवश्यक डेटा होगा जिसकी आपको आवश्यकता हो सकती है।
  • इसमें इनबिल्ट बैटरी है जिससे आपको हर समय बिजली से जुड़े रहने की आवश्यकता नहीं है, और आप एक जगह पर बंधे नहीं हैं। इसलिए काम करते समय किसी अन्य डेस्क / केबिन में जाना बहुत आसान और सुविधाजनक होगा।

डेस्कटॉप कंप्यूटर के लाभ – Benefits of Desktop Computers

  • लैपटॉप की तुलना में सस्ते होते हैं टिकाऊ होते हैं और काम करने की क्षमता ज्यादा होती है।
  • डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करना अधिक आरामदायक है। एर्गोनॉमिक रूप से, आपको कंप्यूटर पर काम करते समय सीधे दिखना चाहिए, और आपके हाथ भी एक मेज पर सीधे होने चाहिए – बहुत अधिक या बहुत कम नहीं।
  • एक डेस्कटॉप पीसी में, आप मॉनिटर की ऊँचाई को उस स्तर पर सेट कर सकते हैं जहाँ आपकी आँखें स्क्रीन पर सीधी दिख रही हों, और साथ ही आप कीबोर्ड को सही स्तर की टेबल पर रख सकें, ताकि आपके हाथ सही स्तर पर हों, बिना अपनी कलाई या बाहों पर तनाव डालें।
  • डेस्कटॉप PC समान कॉन्फ़िगरेशन के लैपटॉप की तुलना में सस्ते हैं, डेस्कटॉप पीसी के रिपेयरिंग कॉस्ट और स्पेयर पार्ट्स भी लैपटॉप से ​​सस्ते हैं।

लैपटॉप  और कंप्यूटर कौन सा खरीदें

दिए गए लिंक सबसे अच्छे कॉन्फ़िगरेशन के लैपटॉप और कंप्यूटर हैं इसका प्रोसेसर I3 है जो एक आइडियल प्रोसेसर है और RAM 4GB और हार्ड डिस्क लगभग 1 TB है इस लिंक से आप लैपटॉप और कंप्यूटर खरीद सकते हैं।

Conclusion – Laptop vs Desktop Pros and Cons

यदि आपको स्थानों की यात्रा करने की आवश्यकता है और विभिन्न स्थानों पर कंप्यूटर की आवश्यकता होगी, तो लैपटॉप खरीदें। एक डेस्कटॉप पीसी आपको यह लचीलापन नहीं देगा। यदि आप जानते हैं कि आप ज्यादातर एक ही स्थान पर कंप्यूटर का उपयोग करेंगे तो एक डेस्कटॉप कंप्यूटर खरीदें।

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: