कंप्यूटर कौनसा ख़रीदे – Computer Konsa Kharide

आज सभी प्रोफेशनल और घरेलू काम computer के बिना मुमकिन नहीं है। इसलिए computer खरीदना हमारे लिए बहुत जरूरी है। पर कई ऐसे लोग हैं जो computer खरीद तो लेते हैं पर उनकी परफॉर्मेंस से खुश नहीं हो पाते।

computer konsa kharide

जब वह पहली बार कंप्यूटर  खरीदते हैं तो उनके पास कोई आईडिया नहीं होता है। शॉप का मालिक जो भी कंप्यूटर उनको दिखाते है वही खरीद लेते है तो दोस्तों आज मैं इस पोस्ट में जानेगे की कौन सा computer आपके लिए सही होगा।

Computer Konsa Kharide – Work के according चयन करें-

computer खरीदते समय हमे ये समझना होगा की हमे कंप्यूटर से कितना काम लेना है। चुकी computer हजारो से लाखो तक के होते है इसलिए ये जरुरी होगा की हम जरुरत के अनुसार कंप्यूटर ख़रीदे। नीचे 3 computer specifications दिए है जिससे आपको खरीदने में आसानी होगी। 

1. Basic Work – कंप्यूटर सीखना, ऑफिस work, बच्चो के लिए, typing work के लिए 

  • Processor – Core 2 Duo Processor
  • RAM –         4GB DDR3 RAM 
  • HardDisk –   500GB Hard Drive
  • Other –         USB Keyboard & Mouse / 15.6″ LED Monitor / Free Wifi Adaptor
  • Price –          20000 Rs. To 25000

2. Advance – Photoshop, Internet, Extra Software Install

  • Processor – Intel Core I3 Processor
  • RAM –         8GB DDR3 RAM 
  • HardDisk –  1TB Hard Drive
  • Other –        USB Keyboard & Mouse / 18″ LED Monitor / Free Wifi Adaptor
  • Price –          28000 Rs. To 35000

3. Super Speed Work – Gaming, Coding, Graphics Design, Website Design, More Software 

  • Processor – Intel Core I5/i7/i9 Processor /
  • RAM –         8/32/64GB DDR3 RAM 
  • HardDisk –  2TB Hard Drive
  • Other –        USB Keyboard & Mouse / 18″ LED Monitor / Free Wifi Adaptor
  • Price –         35000 Rs. To 100000

इस computer specification से आप किसी भी शॉप से कंप्यूटर खरीद सकते है। Price estimate बताई है क्योकि अलग अलग कंपनी के अलग price होते है। आप अपनी सुविधा से specification  में change भी कर सकते है।

दिए गए लिंक सबसे अच्छे कॉन्फ़िगरेशन के लैपटॉप और कंप्यूटर हैं इसका प्रोसेसर I3 है जो एक आइडियल प्रोसेसर है और RAM 4GB और हार्ड डिस्क लगभग 1 TB है इस लिंक से आप लैपटॉप और कंप्यूटर खरीद सकते हैं।

Computer Konsa Kharide नया या पुराना ?

नए की कोई का कमिया नहीं होती इसलिए हमे नई चीजे ही लेनी चाहिए। अगर आपका बजट कम है और आप बच्चो के सिखने के लिए कंप्यूटर लेना चाहते है तो पुराना computer अच्छा रहेगा। आप पुराना ब्रांडेड कंपनी का कंप्यूटर ख़रीदे।


अगर आप भविष्य के लिए कंप्यूटर लेना चाहते है तो अच्छा होगा कि आप नया computer खरीदें। क्योंकि नया कंप्यूटर एकदम फ्रेश होता है और इसकी लाइफ ज्यादा होती है। old computer में कुछ दिक्कतें आ जाती है जिसे आप बार-बार रिपेयर करवाने के लिए पैसे खर्च करेंगे।

कंप्यूटर सही ढंग से चलाये तो यह 10 – 20 साल तक आराम से चल जाता है। इसके लिए आपको समय समय पर format करना जरुरी है।

Computer format कैसे करे? How to Format Computer

Computer, Assemble करवाए या Company का ले?

जब हम कंप्यूटर लेने Shop में जाते है तो Shopkeeper, computer assemble करने को कहता है, जिसका मतलब कंप्यूटर के अलग अलग पार्ट को एक cpu में जोड़ा जाता है। वे सभी पार्ट अलग अलग कंपनी के होते है।

इस तरह के computer की price ब्रांडेड कंप्यूटर से कम होती है। Shopkeeper भी इसे बेचने में Interest रखता है ।क्योकि उसे ज्यादा मुनाफा होता है। पर सही तो ये है दोस्तों की एसे computer Slow होते है और इनकी लाइफ कम होती है। 

दूसरी तरफ ब्रांडेड कंप्यूटर जैसे lenovo, dell HP जैसे computer में सभी पार्ट उसी कंपनी के होते है इसलिए उसकी प्रोसेस ज्यादा Fast होती है। यह थोडा महंगा हो सकता है पर इसके पार्ट लम्बे समय तक ख़राब नहीं होते। इसलिए आप हमेशा ब्रांडेड कंपनी का ही कंप्यूटर ख़रीदे ।

Conclusion

Computer खरीदने से पहले अपने work के बारे में जाने। अगर आप भविष्य को लेकर चलते तो हमारा कहना होगा कि आप अच्छी स्पीड वाला कंप्यूटर ही खरीदें। Advance specification में I3 एक ऐसा computer प्रोसेसर है जिसे आप आसानी से कोई भी सॉफ्टवेयर चला सकते हैं। किसी भी Branded कंपनी का computer लेना one time investment है।

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद
Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: