हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे – How to Learn Hindi Typing

How to Learn Hindi Typing – आज Hindi Typing की डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि कई सारे पेपर और बुक्स हिंदी में छपते हैं। लोग हिंदी पढ़ना भी पसंद करते हैं।

यह भाषा विदेशों में भी अपनी पकड़ मजबूत करने लगी है इसीलिए इन्टरनेट पर बहुत सारे ब्लॉग और वेबसाइट हिंदी में बन रहे है। कई लोगो ने हिंदी टाइपिंग को ही अपना पेशा चुन लिया है और इससे वह अच्छी income कर रहे है।

Hindi Typing करना इंग्लिश टाइपिंग से ज्यादा मुश्किल लगता है पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह इंग्लिश टाइपिंग से भी बहुत आसान है। अगर आप हिंदी सीख ले तो इंग्लिश के मुकाबले आपकी typing speed हिंदी में ज्यादा होगी।

हिंदी typing सिखने के लिए सबसे पहले आपको अपने computer में hindi font install करने होंगे। आप इन्टरनेट से hindi font download कर सकते है। Font install करने के बाद MS Word में सेलेक्ट किया जाता है और जब कुछ type करते है तो हिंदी में type होता है।

How to Install Hindi Font

Hindi font install करने के लिए आप ये steps follw करे –

  1. सबसे पहले आपको अपने Browser पर जाकर इस http://indiatyping.com/ Link को Open कर लेना है।
  2. Krutidev या Devlys कोई भी हिंदी font डाउनलोड करे।
  3. font पर क्लिक करे और install करे।
  4. या control panel में जाकर font फोल्डर में paste करे।
  5. किसी भी text editor में krutidev type करे अगर list में ये नाम है तो आपका font install हो गया है।

How to Learn Hindi Typing – हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे

हिंदी font install कर लेने के बाद सबसे मुश्किल काम होता है टाइपिंग Start करना।  शुरुआत में जो लोग हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते हैं उन्हें सबसे बड़ी मुश्किल यह होती है कि हिंदी का कौन सा अक्षर कहां है वह उन्हें पता नहीं होता। पर इसका इलाज है यह चार्ट-

How to Learn Hindi Typing

अगर आप हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते हैं तो यह चार्ट प्रिंट कर अपने कंप्यूटर के सामने वाले दीवार पर चिपका दें। जब भी आप टाइपिंग करें तब उसे देखें कि कौन सा वर्ड कहां है।

जब आप शुरुआत में आपको बहुत ही दिक्कत होगी कि मुझे बार-बार देखने देखते हुए टाइपिंग करनी पड़ रही है। पर कुछ ही दिनों में आप उस चार्ट को छोड़कर बिना देखे हिंदी में टाइपिंग करना सीख लेंगे।

 Keyboard पर हाथ कैसे जमाए?

कुछ लोग typing करते समय कीबोर्ड पर देखते हैं और अलग-अलग उंगलियों से टाइप करते हैं, पर मैं यह बताना चाहूंगा कि यह तरीका बिल्कुल गलत है। इससे आप typing तो कुछ हद तक सीख सकते हैं पर इसकी speed नहीं बढ़ा सकते।


Typing Speed Kaise Badhaye

टाइपिंग करते समय आपके हाथ इस पोजीशन में होने चाहिए। आप इस पोजीशन से कीबोर्ड के हर key पर अपनी उंगली पहुंचा सकते हैं।  typing करने का सही तरीका है अपनी आंखें मॉनिटर पर और हाथ की बोर्ड पर होने चाहिए। जब typing करे तो सिर्फ उंगलिया ही हिलनी चाहिए हाथ नहीं।

दिन में 2 घंटा typing की प्रेक्टिस करें

आप हर रोज दिन में 2 घंटा किसी भी समय typing करें। यह 2 घंटे एक साथ नहीं हो तो भी चलेगा। आप 15 – 15 मिनट के लिए भी typing कर सकते हैं। बस आपको इतना ध्यान रखना है कि Computer जब भी चलाए तो 15 मिनट की typing करें, उसके बाद दूसरे काम करें।

typing सीखना शुरू करने के लिए आपको typing tutor अपने Computer में इंस्टॉल करना होगा। कुछ typing tutor है जिसकी मदद से आप जल्दी से typing सीख सकते हैं।

Best Free HINDI Typing Test Software 

इन्टरनेट पर हिंदी टाइपिंग के लिए  बहुत से software है हम बतायेगे वह सॉफ्टवेर जिससे सीखना बहुत अच्छा है –

  1. Sonma
  2. JR typing
  3. India Typing

Google Input Tool

अगर आपको हिंदी टाइपिंग करने में दिक्कत आ रही है तो आप इसका भी use कर सकते है Google Input Tool एक सॉफ्टवेयर है जिससे आप हिंदी टाइपिंग आसानी से कर सकते हैं इसमें आप “hindi” type करेगे तो यह इसको बदलकर “हिंदी” टाइप कर देगा। यह बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप हिंदी में लिख सकते हैं।

Conclusion

आजकल गूगल इनपुट टूल की वजह से ज्यादातर लोग देवनागरी हिंदी typing नहीं सिख रहे है। मैं आपको बताना चाहूंगा कि गवर्नमेंट जॉब में आपको हिंदी देवनागरी की टाइपिंग करनी होती है।

इससे आपको हिंदी टाइपिंग करने में बहुत ही आसानी होती है। गूगल इनपुट टूल में कई वर्ड हम लिख नहीं पाते जो हम हिंदी टाइपिंग से लिख सकते हैं। इसलिए गूगल इनपुट टूल को छोड़ो और हिंदी टाइपिंग सीखना शुरू करें।

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद

2 Comments

  1. sir aapne bahut achchi post likhi hai

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: