Google Input Tool install कैसे करे – hindi typing

Google Input Tool – Hello, Friends, इस Technology के ज़माने में कोई भी काम मुश्किल नहीं रहा । अगर आप में Internet का थोडा सा भी Knowledge है तो आप Computer में और इसके आलावा Daily Work में कोई भी काम आसानी से कर सकते हो । आप अपनी स्किल बेहतर कर सकते है वो भी बिना किसी की Guidance के ।

google input tool

इसके लिए आप को पहले English सीखनी पड़ सकती है क्योकि Internet पर ज्यादातर काम की बाते English में ही होती है। हिंदी का भी Content है पर Limited, हिंदी में Search करने के लिए Internet पर भी हिंदी में ही लिखना होता है जो की काफी मुश्किल सा लगता है ।

हिंदी वेबसाइट को बढावा देने और हिंदी यूजर की समस्या को देखते हुए Google ने Google Input Tools Software Launch किया जिसकी मदद से हिंदी सहित बहुत सी भारतीय भाषा में आसानी से टाइपिंग की जा सकती है । पहले हिंदी में टाइप सिर्फ हिंदी Font से होती थी जिसे हम Internet पर Type नहीं कर सकते थे। पर अब Google Input Tools से हम किसी भी Software में हिंदी में आसानी से टाइप कर सकते है वो भी बिना हिंदी Typing सीखे।

Google Input Tools से हिंदी में लिखना बहुत ही आसान है।  Google Input Tools इंग्लिश में टाइप किये शब्द को हिंदी में लिख देता है example –  Kam Ki Bat = काम की बात, में बदल जाता है। Google Input Tools को इस तरह से use में लिया जाता है –

1 Step – Google Input Tools को Install करे –

Google Input Tools download करने के लिए google Search में टाइप करे Google Input Tools और open करे । लिंक open करते ही Google Input Tools के  होम पेज पर Try it Out के बटन पर क्लिक करे ।


2 Step – Download For Windows पर क्लिक करें –

Google Input Tools हमे डिफरेंट प्लेटफोर्म के लिए अलग अलग फेसेलिटी देता है यानि हम कंप्यूटर के साथ साथ Smartphones और Web Browser में भी इसे use कर सकते है । ऑफलाइन use करने के लिए हम download for Windows पर क्लिक करेगे ।

3 Step – हिंदी भाषा को Select कर के Download पर क्लिक करे 

4 Step – Run पर क्लिक कर Install करे 

5 Step –  Alt + Shift key press कर भाषा बदले

6 Step – Type करे 

अब आप कंप्यूटर में word, excel, power point, webpage सभी प्लेटफार्म में हिंदी में बड़ी आसानी से टाइप कर सकते है।

How to Type in Hindi Easily with google input tool

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद
Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: