कंप्यूटर में Function Key का क्या काम है? Shortcut Key of Computer

Shortcut key of Computer – कंप्यूटर में बहुत से functions हैं जिसे हम इस्तेमाल कर हम अपने कार्य करने की क्षमता बढ़ा सकते हैं। इसी में से एक है Shortcut Key of Computer यह keys का एसा combination होता है जिससे कंप्यूटर सीधा किसी function को perform करता है।

Shortcut Key of Computer

आपने Computer keyboard पर F1 से  f12 तक Keys देखी होंगी। इन्हें function keys कहा जाता है तो आईये जानते हैं इन्‍हीं  keys के क्या उपयोग होते हैं?

         यह भी पढ़े – 

Function Shortcut Key of Computer

F1 Function key –

Help Option –  किसी भी software का Help and Support center Open करने के लिये  F1 का Use कर सकते हैं। यह current सॉफ्टवेयर के help option को खोलता है अगर आपको सॉफ्टवेयर में कोई दिक्कत आ रही है तो आप इस बटन से अपनी प्रॉब्लम सॉल्व कर सकते हैं।

F2 Function key 

किसी भी file या folder को Rename कर सकते हो। अगर आप के फोल्डर को नया नाम देना है तो सीधा आप उस फ़ोल्डर को सिलेक्ट कर F2 Shortcut key दबाएं। मतलब अगर आप किसी फोल्डर पे क्लिक करके सीधा अपने कीबोर्ड में f2 press करेंगे तो आपको rename मिल जायेगा और आप folder का नाम आसामीसे बदल कर सकते है।

F3 Function key 

Search Open करने के लिए – इस फंक्शन को प्रेस करके आप windows search box ला सकते हो। इतना ही नहीं आप किसी सॉफ्टवेयर के सर्च बॉक्स तो भी इस फंक्शन key कैसे खोल सकते हो।

F4 Function key 

Close Application and Shutdown Computer System –  इस  key को Alt के साथ press करने से working software बन्द हो जाता है। अगर आप  desktop पर Alt+ F4 दबायेगें तो shutdown का Option खुल जाता है।

F5 Function Shortcut Key of Computer

Refresh Current program – इस  key को प्रेस करने से रनिंग विंंडो या एप्‍लीकेशन refresh की जा सकती है।  इस key के यूज़ से आप अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर को refresh कर सकते है और अगर आपने कोई वेबसाइट ओपन कर रखा है और आप page reload करना चाहते है तो आप f5 प्रेस कर के पेज को relod कर सकते है।


F6 Function key 

Point to Cursor on Address Bar – इस  key को ब्राउजर में Use करने से cursor सीधा address bar मे cursor bar ले जाया जा सकता है। अगर आप लैपटॉप में f6 press करते है तो इससे आप आवाज को कम कर सकते है।

F7 Function key 

Spelling check in MS Word – Windows में इस Key का कोई Use नहीं है,  Laptop मैं इस Function Key (key) की मदद से आप वॉल्यूम बढ़ा सकते है।  f7  key का यूज़ ज्यादातर Ms Word में यूज़ किया जाता है अगर आपको एमएस वर्ड में Spelling check करना है तो आप f7 प्रेस कर के चेक कर सकते है।

F8 Function key 

Open Boot option – Windows install करते समय इस की का प्रयोग किया जाता है, इससे आप Boot option खोल सकते हैं। इस  Key का यूज़ कर के आप safe mode का आप्शन शो कर सकते है। अगर आपको सेफ मोड में जाना है तो आपको इसके लिए विंडो बूट टाइम पे f8 प्रेस कर के सेफ मोड सेलेक्ट कर सकते है।

F9 Function key 

इस key का windows मे तो कुछ प्रयोग नही है, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में ईमेल भेजने के लिये इस्‍तेमाल किया जाता है।

F10 Function key 

Open Menu – इससे किसी भी software के menu को ओपन करने के लिये किया जाता है, इसे प्रेस करने से menu सलेक्‍ट हो जाता है और आप ऐरो कीज की मदद से उसे खोल सकते हैं।

F11 Function key 

Full Screen Mode – Browser और बहुत सी एप्‍लीकेशन को Full Screen Mode में चलाने के लिये इसका प्रयोग किया जाता है। 

F12 Function Shortcut Key of Computer

Save as माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस की को प्रेेस करने से Save as window ओपन होती है और Ctrl+F12 को एक साथ प्रेस करने से आप पहले से सेव फाइल को ओपन कर सकते हो। अगर आप लैपटॉप में f12 को प्रेस करते है तो आपके लैपटॉप में फ्लाइट मोड ओन हो जायेगा । 

Default image
Viren
Author of Kam ki Bat, Software Developer , IT Trainer, Writer

Professional IT trainer with experience in Microsoft’s of software solutions.

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: