सॉफ्टवेयर कैसे बनाये ? Software Development

Software Development – सॉफ्टवेर हमारे कठिन काम को आसानी से कर सकते है। बढ़ते  Competition में किसी के पास टाइम नहीं होता। इसीलिए तेजी से काम करने वाले कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की मांग बहुत बढ़ गई है।  Software Development का काम Software Developer करते है। अगर आप इसे सीखना चाहते है तो यह पोस्ट ध्यान से पढ़े ।

Software Development

 कौनसा सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हैं- Decide करे

अगर आपको यह नहीं पता है कि कहां जाना है तो आपको रास्ता भी नहीं मिलेगा। इसलिए यह डिसाइड करें की आपको किस सब्जेक्ट पर सॉफ्टवेयर बनाना है। जैसा कि हम पहले ही बता चुके के सॉफ्टवेयर दो तरह के होते हैं Application Software और System Software. आपको जिसमें interest हो उसे बनाये।

आपको इस बात पर फोकस करना होगा कि यूज़र की जरूरत क्या है इसके लिए आपको प्रॉब्लम को ढूंढना होगा, जिससे काफी लोग परेशान है। इससे आपका सॉफ्टवेयर जल्दी Popular हो जाएगा।

Programming Language सीखे  – Software Development

आप कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर बनाने जा रहे हैं तो जाहिर है आपको उसकी भाषा सीखनी होगी। पिछले पोस्ट में हमने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को समझाया था जिसे आप कंप्यूटर लैंग्वेज में पढ़ सकते है। सॉफ्टवेयर डेवलप करने के लिए आपको High Level Language सीखनी होगी।

ज्यादा नहीं तो बेसिक ही सीख सीख ले। C और C ++ कंप्यूटर की सबसे पुरानी और इंपॉर्टेंट लैंग्वेज है। Coding करने के लिए इसके बेसिक को सीखना बहुत जरूरी है क्योंकि यह लैंग्वेज कंप्यूटर बहुत आसानी से समझता है और इसके कोड जल्दी रन हो जाते हैं।

C ++, C का एडवांस वर्जन है सी लैंग्वेज का और यह दुनिया की सबसे पॉपुलर लैंग्वेज है। बहुत से पॉपुलर सॉफ्टवेयर जैसे Photoshop, Mozila FireFox, VLC Media Player etc. इसी में बने हैं। यह वीडियो गेम बनाने के लिए भी यूज़ की जाती है।

दुनिया में C ++ डेवलपर की बहुत डिमांड है। आपको अगर सॉफ्टवेयर डेवलपर बनना है तो सी प्लस प्लस सीखनी चाहिए। इसके अलावा java, java script, c#, PHP etc. सॉफ्टवेयर डेवलपर यूज़ करते हैं।


Computer Languages सीखे कैसे? – Software Development

आपको यह पता चल गया है कि सॉफ्टवेयर बनाने के लिए computer Language important है पर इसे सीखे कैसे? यह भी एक समस्या है। इंटरनेट पर जानकारी तो मौजूद है पर वह भी टुकड़ों में जिससे कंफ्यूजन के अलावा कुछ नहीं मिलता।

हमारी Recommendation यह है कि आप C ++ की Book लेकर इससे प्रैक्टिस करें। इसमें बेसिक programming से लेकर एडवांस तक सभी तह की कोडिंग सिखाई जाती है। शुरुआत में छोटे प्रोग्राम बनाए जिससे सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में पकड़ मजबूत हो। इसके बाद आप इंटरनेट से भी सीखें। इसके बहुत से ऑनलाइन कोर्सेस available है।

4. अपना प्रोजेक्ट बनाएं – Software Development

एक Software Developer की पोस्ट पर अप्लाई करने से पहले आपको अपने कुछ प्रोजेक्ट बनाना चाहिए। जैसे कैलकुलेटर, फोटोशॉप, वीडियो एडिटर, सिंपल बजट सिस्टम, etc. जिसे आप अपने Resume में भी शो कर सकते हैं। कुछ प्रोग्रामर सॉफ्टवेर के look को लेकर ज्यादा सोचते है और समय बर्बाद करते है। ग्राफिक्स की चिंता ना करें सिर्फ कोडिंग पर ध्यान दें।

5. Other Software Developer की मदद ले

इंटरनेट ने दुनिया को छोटा कर दिया है। दुनिया के Developer इंटरनेट पर आपकी हेल्प करने के लिए मौजूद रहते हैं। ऐसी बहुत सी सारी वेबसाइट है जिनपर प्रोग्रामर Questions पूछते हैं और उसका जवाब भी देते हैं।

6. रोज प्रेक्टिस करें

कोडिंग को सीखना है तो इसे रोज प्रैक्टिस करें। नहीं तो आगे जाकर इसे भूल सकते हैं। एक टाइम सेट करें जिसमें आप कोडिंग कर सके। कुछ नया सीखते ही नोटपैड पर नोट करें।

Conclusion

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट बहुत ही अच्छा स्कोप है। इसे सीखने के लिए किसी खास डिग्री की जरूरत नहीं है। कोई भी इसे आसानी से घर बैठे सीख सकता है। बस थोड़ा इंटरनेट और डेडिकेशन की जरूरत होती है।

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद

4 Comments

  1. iss se bohat jankari milti hai thankes and camputar ke bare me and our kuch batahe

  2. sir me 15 years ka hu mejhe bhi softwere devlop krna hai please advised dijiye sir kaise kru

  3. sir mejhe bhi softwere devlop krna hai please advised dijiye sir kaise kru

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: