चोरी हुए मोबाइल की लोकेशन को कैसे जाने – Find my Device Android

Find my Device  – हमारी जिंदगी में Android Smartphone, एक सदस्य की तरह Importance रखता है, इसे हम एक इंसान की तरह चाहते हैं, उससे बात करते हैं, उससे हमारी फीलिंग शेयर करते हैं, हमारे प्राइवेट फोटो इसमें रहते हैं।

कैसा हो अगर आपका एंड्राइड मोबाइल चोरी हो जाए या आपका मोबाइल कहीं पर गुम हो जाए, आज के जमाने में यह सोचना भी डरा देता है।

अगर गलती से ऐसा हो भी जाए तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि गूगल ने ऐसी सर्विस  निकाली है जिससे आप अपने खोए हुए एंड्राइड मोबाइल की लोकेशन को तुरंत जान सकते हैं। इस सर्विस का नाम है – Find My Device app

गूगल कि यह सर्विस किसी भी कंपनी के एंड्राइड मोबाइल फोन में काम करती है जैसे: Google, Huawei, Xiaomi, etc.

How to Set up Google Find My Device

इस service को use करने के लिए अपने मोबाइल को google ID से रजिस्टर करना जरुरी है। आपके जीमेल ID और पासवर्ड डालकर google से register करे।

चोरी हुए मोबाइल को ढूंढने के लिए आपके मोबाइल में जीमेल का एक्टिव अकाउंट होना जरूरी है। इसके बाद ही आप अपनी लोकेशन को जान सकते हैं-
गूगल ने इसके लिए Find My Device app बनाई है अगर आपका मोबाइल गुम जाए तो आप कंप्यूटर पर जाकर उसी gmail ID से लॉगिन करें जो आईडी आपके मोबाइल पर रजिस्टर है।

How to Find My Device with Gmail Account

इसके बाद Find My Device app पर जाएं, यहां पर गूगल आपकी मोबाइल की लोकेशन को बता देगा. इसके left साइड में यह 3 ऑप्शन होंगे-


google my device

  • Play Sound: अगर आपका मोबाइल घर में ही कहीं गुम हो गया है तो आप यहां से साउंड को चलाकर उसे ढूंढ सकते हैं।
  • Secure Device: अपने डिवाइस को Lock करें या गूगल अकाउंट को साइन आउट करें ताकि आपकी इंपॉर्टेंट मेल कोई दूसरा चेक ना कर सके।
  • Erase Device: अगर आपका मोबाइल आपकी पहुंच से बाहर है तो आप अपने मोबाइल का सारा डाटा डिलीट कर सकते हैं इस ऑप्शन से।

Conclusion

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने खोए गए मोबाइल को आसानी से ट्रेस कर सकते हैं। और समय रहते अपने डाटा को डिलीट भी कर सकते हैं। अगर आपके लोकेशन आसपास का है तो पुलिस की मदद से उस मोबाइल चोर को पकड़ सकते हैं।

 

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: