मोबाइल वीडियो को टीवी पर कैसे देखें। Chromecast

कैसा हो अगर आप मोबाइल के videos और photos को LED टीवी में देखे और एंड्राइड गेम भी खेल सके। यह तकनीक स्मार्ट फोन से स्मार्ट टीवी में कनेक्ट करने के लिए पहले से आ चुकी है। पर हम आज बताएंगे कि आप Normal LED TV में भी इसका यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए आपको खरीदना होगा एक डिवाइस जिसका नाम Chromecast है।

Chromecast

Chromecast क्या है?

यह एक डिजिटल मीडिया प्लेयर डिवाइस है जिसे google ने डेवलप किया है। यह dongle जेसा होता है जो टीवी की HDMI port में प्लग होता है।  यह WiFi से मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करता है। एंड्राइड गेम को टीवी पर खेलना, you tube videos देखना, इन्टरनेट चलाना आदि आप टीवी पर कर सकते है।

22 Top Google Product जो आपको पता होने चाहिए।

Chromecast use कैसे करे ?

इसे यूज करने के लिए आपके पास HDMI पोर्ट वाला HD TV,  कंप्यूटर या स्मार्टफोन होना जरूरी है। क्रोमकास्ट स्टिक के साथ पावर के लिए USB Cable और Adapter दिए जाते हैं। अगर आपकी टीवी में यूएसबी पोर्ट है तो क्रोमकास्ट को पावर देने के लिए आप केबल को पोर्ट में लगा सकते हैं। अगर नहीं है तो इसे वॉल सॉकेट में लगाना होगा। इसे चलाने के लिए आपके स्मार्टफोन में एंड्रॉयड या iOS होना चाहिए. कंप्यूटर में Mac या Windows ओएस होने जरूरी हैं।


Chromecast कैसे ख़रीदे ?

Chromecast को आप ऑनलाइन खरीद सकते है। यह आपको 3000 से 4000 के बीच आसानी से मिल जायेगा। इसके कुछ कॉपी device भी मार्केट में मिलते है जो की 800 से 1000 तक के मिलते है। ये बिलकुल ऐसे ही काम करते है।

Conclusion

यह बहुत अच्छा डिवाइस है जिससे आप मोबाइल के सारे फीचर्स को टीवी पर चला सकते हैं। यह टीवी के साथ साथ है कंप्यूटर पर भी कनेक्ट हो जाता है। इससे आपका स्मार्टफोन अब और भी एडवांस हो जाएगा।

Default image
Viren Raikwal
एक अच्छे ब्लॉग के लिए कंटेंट होना जरुरी है, पिछले 5 साल से मेरी सारी कोशिश इसी पर रहती है की सूचना के इस सागर से आपके लिए मूल्यवान काम की बाते ला सकू। धन्यवाद

One comment

  1. क्या बात है यह गैजेट्स सच में कमाल का है मुझे पसंद आया |

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: