अब किताब पढ़े नहीं, सुने | Hindi Audio Books App For Free

Books (किताबें) वर्षों से हमारे मानसिक विकास के लिए जिम्मेदार रही है। लाइब्रेरी की शान यह किताबें हमें  हिस्ट्री (History) से लेकर फ्यूचर (Future)  तक की दुनिया मै सेर करवाती है। किताबों में जो ज्ञान होता है वह सीधा हमारे मस्तिष्क में घुसता है। यही कारण है कि हम जितने भी Modern हो जाए किताबों से हमारा लगाव हमेशा बना रहेगा।

hindi audio books

 जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बड़ी है, हमारे पास इतना समय नहीं हो पाता कि हम कोई भी एक किताब पूरी पढ़ सकें। इसीलिए हमारी टेक्नोलॉजी ने हमें audio books  दी है जिससे हमारा टाइम भी बचा रहै और हम कहीं भी हमारी फेवरेट बुक पढ़ सकें।

Audio Books Kya hai?

यह सवाल उठता है कि आखिर audio books क्या है? आपने ebook  के बारे में सुना ही होगा। Ebook सॉफ्ट कॉपी होती है जो कि हम PDF फॉर्मेट में हमारे मोबाइल में रख सकते हैं, और जहां भी टाइम मिले पढ़ सकते हैं। ऑडियो बुक में हम किसी भी बुक को सुन  सकते हैं। 

इंग्लिश में आपको audio books से रिलेटेड ढेरों स्मार्टफोन एप्स मिल जाएगी। पर हिंदी में ऐसी ऐप बहुत कम है। इस पोस्ट में हम बताएंगे hindi audio books के बारे में जो फिलहाल बहुत ही Trend पर चल रही है। इसका नाम है Podcast – Pocket FM.

Free Hindi Audio Books & Hindi Podcast – Pocket FM

यह मोबाइल ऐप google play store पर मौजूद है जिसे आप डाउनलोड करके फ्री में अपनी मनपसंद किताब सुन सकते हैं। इस ऐप में आपको हर कैटेगरी की लगभग 10 हजार से भी ज्यादा popular audio books  हिंदी में मिल जाएगी। जैसे –  biography, romance & love, self-help, motivational books, business & investment, spirituality, health, mystery etc.


इतना ही नहीं आप इसमें live FM रेडियो भी सुन सकते हैं और अपने Voice को रिकॉर्ड कर पब्लिश कर सकते हैं। अभी तक इस ऐप को 5 लाख से ज्यादा यूजर है इंस्टॉल किया है।

hindi audio book

इसे आप अपने मोबाइल से, स्पीकर से, कार में बैठकर, ऑफिस जाते समय सुन सकते हैं। आप दिए गए लिंक से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं पसंद ना आने पर Podcast – Pocket FM.

Key Features of Podcast – Pocket FM.

  • Listen to audiobooks with less data.
  • Download & listen to audio books offline.
  • The wide collection of audio books that are updated regularly will never let you never run out of audiobooks.
  • Share audiobooks with your friends with just one click.
  • Listen & create the podcast.
  • Subscribe to audio shows & stories.
  • Learn English through Hindi by listening.

क्या मैं भी Hindi Audio Books बना सकता हूं?

जी हां दोस्तों आप अगर चाहते हैं कि आपके फेवरेट बुक्स या नोट्स को आप सुनना चाहते हैं तो आप भी इस ऐप की मदद से रिकॉर्डिंग कर hindi audio books  बना सकते हैं जिसे आप कहीं पर भी  सुन सकते हैं।

Conclusion

अपना समय इधर-उधर की एप्स मैं बर्बाद करने से अच्छा है कि हम इस ऐप से कुछ नया सीखे, नया जाने, नई किताबें पढ़ें अभी तक कि यह मेरी सबसे अच्छी hindi audio books app है।

Default image
Viren
Author of Kam ki Bat, Software Developer , IT Trainer, Writer

Professional IT trainer with experience in Microsoft’s of software solutions.

2 Comments

  1. मैं भी बुक रीडर जॉब करना चाहती हु। पॉकेट fm में। इसके लिए कैसे अप्लाई करें और इसमें कैसे काम करना पड़ता है।

    • अपना अकाउंट बनाए और अच्छे विचार और कहानियो को रिकॉर्ड कर अपलोड करे

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: