हिम्मत से हारना लेकिन हिम्मत कभी मत हारना – Hindi Story for Children

Hindi Story for Children – एक गांव में 2 दोस्त रहते थे उसमें से एक 6 साल का था और दूसरा 10 साल का था।  उन दोनों में गहरी दोस्ती थी वह अपना सारा काम साथ में करते थे जैसे खेलना कूदना खाना और घूमना।

Hindi Story for Children

ऐसे ही एक दिन घूमते घूमते जंगल की ओर चले गए और वहां पर खेलने लगे खेलते समय उनमें से एक दोस्त जो कि 10 साल का था वह गहरे गड्ढे में गिर गया।

यह देखकर दूसरा बच्चा जो 6 साल का था वह अपने आसपास देखता है कि कोई मदद के लिए मौजूद हो, लेकिन वहा कोई भी नहीं था।

वह अपने दोस्त को बचाने के लिए जी तोड़ मेहनत करता है। वह जंगल से लकड़ी की छाल लाता है और एक रस्सी बनाता है जैसे तैसे रस्सी बना कर वह उस रस्सी को गहरे गड्ढे में डालता है और अपने दोस्त को बोलता है कि इसे पकड़ कर बाहर निकल जाए।

Hindi Story for Children

कई बार रस्सी टूटने, हाथ कटने से वह बार-बार गड्ढे में गिरने लगा, पर फिर भी उस छोटे बच्चे ने हार ना मानी और अपने दोस्त को हर कोशिश करके बाहर निकाल दिया।

जब बड़ा बच्चा बाहर निकला तो उसने अपने छोटे मित्र को धन्यवाद दिया और दोनों गांव की तरफ रवाना हो गए।

जब गांव वालों को इस घटना के बारे में इन दोनों बच्चों ने बताया तो वह उस पर हंसने लगे और कहने लगे कि क्यों मजाक कर रहे हो यह छोटा सा बच्चा तुम्हें एक गड्ढे में से कैसे खींच सकता है?

किसी ने उसकी बात गौर से नहीं सुनी, पर एक बुजुर्ग ने उनकी इस बात पर विश्वास किया और गांव वालों को भी समझाया कि यह बात सही हो सकती है।

गांव वाले उस बुजुर्ग की बहुत ही इज्जत करते थे और उसकी बात मानते थे इसलिए जब उसने ऐसा कहा तो गांव वालों को अटपटा लगा कि यह छोटा सा बच्चा कैसे बड़े बच्चे को गड्ढे में सकता है।

गांव वालों ने बुजुर्ग को पूछा कि यह कैसे हो सकता है? तब बुजुर्गों ने जवाब दिया कि सवाल ये नहीं के यह छोटा बच्चा ऐसा कैसे कर पाया सवाल यह है कि यह ऐसा क्यों कर पाया? उसके अंदर इतनी ताकत कहां से आई?


इसका सिर्फ एक जवाब है कि जिस वक्त उस बच्चे ने यह किया उस समय पर उस जगह पर दूर-दूर तक कोई नहीं था जो उस बच्चे को बताये कि तू यह नहीं कर सकता। उस छोटे बच्चे ने भी यह नहीं सोचा कि मैं नहीं यह नहीं कर सकता?

उसका यह आत्मविश्वास ही अपने मित्र को इस मुसीबत से निकालने में सहायक बना।

Hindi Story for Children – कहानी से शिक्षा 

आत्मविश्वास का सही अर्थ है कि हर स्थिति में डटे रहने की भावना। जिस इंसान के पास self confidence होता है वह कभी हार नहीं मानता और अपने प्रयास जारी रखता है। 

जीवन में कई बार ऐसी परिस्थितियां आती है जब हम बिल्कुल हार मान लेते हैं तब हम अपने मन को यह समझा लेते कि आगे मुझसे कुछ नहीं होगा

पर यही हम गलती करते हैं अगर हम अपने मन को समझा ले कि मुझे कुछ भी हो जाए हार नहीं माननी है तो आप एक न एक दिन अपने लक्ष्य को हासिल जरूर कर सकते हैं। 

Motivation Status – हिम्मत कभी मत हारना।

Motivation Status

अभिमन्यु की एक बात आज भी पसंद है हिम्मत से हारना लेकिन हिम्मत कभी मत हारना।
Default image
Viren
Author of Kam ki Bat, Software Developer , IT Trainer, Writer

Professional IT trainer with experience in Microsoft’s of software solutions.

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: